April 30, 2024

बचा लो मम्‍मा, माता-पिता को सुनाई बेटी की चीख, सीबीआई अधिकारी बन 50 हजार रुपये ट्रांसफर भी करवा लिए

इंदौर। एक इंदौर निवासी खरगोन में पेट्रोल पंप संचालक से साइबर क्राइम के जरिए ठगी का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है।
आर्टिफिश‍ियल इंटेलिजेंस(एआई) के माध्यम से आवाज क्लोन के जरिये पेट्रोल पंप संचालक श्याम भंडारी के साथ उनकी इंदौर में पढ़ रही पुत्री और तीन सहेलियों द्वारा 20 लाख की धोखाधड़ी बताकर ठगी की गई। काॅलर ने खुद को सीबीआई अध‍िकारी बताकर चारों की गिरफ्तारी बताई। इसके बाद मामले को रफा-दफा करने के नाम पर रुपये मांगे गये।
इस दौरान उद्योग-व्यापार से जुड़ा पूरा परिवार डर गया। खास बात यह है कि साइबर क्राइम के शातिर बदमाश इस दौरान पुत्री की माता ममता और पिता श्याम भंडारी से करीब ढाई घंटे तक वाट्सएप काॅलिंग पर बात करते रहे।
इस दौरान वाइस क्लोन के जरिये बेटी की चीखने की आवाज भी सुना दी। बेटी की बचा लो मम्मा, बचा लो मम्मा आवाज सुनाई दी। पुत्री का मोबाइल बंद आने पर परिवार ने 50 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर भी कर दिये, लेकिन बदमाश यही नहीं रुके। वे सीबीआई के नाम पर और भी पैसे मांगते रहे।
दोबारा पैसा मांगने से भंडारी परिवार को धोखाधड़ी की आशंका हो गई। उन्होंने रुपये नहीं डाले और परिजनों को होस्टल भेजकर पुत्री की जानकारी ली तो साइबर क्राइम का खुलासा हो गया। अब भंडारी परिवार ने इंदौर क्राइम ब्रांच को शिकायत की है।
इस गंभीर मामले के बाद भंडारी परिवार और परिजन लोगों से अपील कर रहे हैं कि बढ़ते हुए साइबर क्राइम से अब सतर्क रहें। वाइस क्लोन के मामले से समाज में चिंता बढ़ गई। बिना कन्फर्म किए कोई पैसा आनलाइन ट्रांसफर न करें।