हाई कोर्ट ने समय बढ़ाया, आज मंगलवार को भोजशाला में सर्वे और पूजन दोनों साथ-साथ

इंदौर/ धार। धार की ऐतिहासिक भोजशाला में सर्वे की समय अवधि हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने आठ सप्ताह के लिए बढ़ा दी है। हाई कोर्ट ने एएसआई को चार जुलाई से पहले सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। नतीजतन, एएसआई अब आगे के सर्वे की कार्ययोजना तैयार करेगी। वहीं, एएसआई सर्वे जारी रखते हुए मंगलवार को 50 मीटर के दायरे में काम कर सकती है। हालांकि आज मंगलवार होने से पूजन भी हो रहा है, लेकिन इसी दौरान सर्वे की भी प्रक्रिया जारी रहेगी।
सर्वे के लिए एएसआई टीम अलसुबह ही भोजशाला पहुंच गई । मंगलवार को भोजशाला में हनुमान चालीसा और पूजा का दिन होता है। इसके लिए बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु भोजशाला पहुंचे। मंगलवार को भोजशाला में होने सत्याग्रह में प्रवचनकर्ता साध्वी लक्ष्मीदास जी अयोध्या धाम शामिल है। वे अयोध्या के महंत नृत्य गोपाल दासजी की शिष्य है।
भोजशाला में आज 040 वें दिन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने सर्वे के तहत पश्चिम दिशा में खुदाई कार्य किया गया । अन्य दिशा में लेवलिंग और मिट्टी हटाने का कार्य हुआ।
भीतरी क्षेत्र में खोदाई के 6 प्रमुख स्थान तय किए गए थे।इन स्थानों पर खुदाई कार्य हुआ है। जहां पर पूर्व में काम किया जा रहा था, वहां पर काम किया गया।यहां पर चार दीवारें निकली है। बाहर और भीतर दोनों ही तरफ सर्वे हो रहा है।