वर्षों तक इज़राइल को नष्ट करने की कसम खाने के बाद, ईरान एक दुविधा का सामना कर रहा है

डॉ विशाल गीते

चार दशकों से अधिक समय से, ईरान के शासकों ने इज़राइल को नष्ट करने की प्रतिज्ञा की है। सर्वोच्च नेता, अयातुल्ला अली खामेनेई, काले और सफेद चेकदार फिलिस्तीनी कफियेह पहने बिना सार्वजनिक रूप से शायद ही कभी दिखाई देते हैं।
ईरानी सैन्य कमांडर हिज़्बुल्लाह और हमास सहित पूरे क्षेत्र में इज़राइल के दुश्मन समूहों को प्रशिक्षण और हथियार देने पर गर्व करते हैं। और जब हमास ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर आतंकवादी हमला किया, जिसमें 1,400 लोग मारे गए, तो ईरानी अधिकारियों ने इसे एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में सराहा, जिससे यहूदी राज्य की सुरक्षा की भावना चकनाचूर हो गई।
अब ईरान को एक दुविधा का सामना करना पड़ रहा है कि उसे और उसके प्रॉक्सी मिलिशिया – जिन्हें प्रतिरोध की धुरी के रूप में जाना जाता है – को गाजा पट्टी और की पर इजरायल के आक्रमण का जवाब कैसे देना चाहिए।
सरकार के करीबी विश्लेषक नासिर इमानी ने कहा, “ईरान को सीधे युद्ध में शामिल होने और खुद इज़राइल पर हमला करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि उसके पास प्रतिरोध धुरी मिलिशिया है जो ईरान की नीतियों और रणनीतियों का पालन करता है और उसकी ओर से कार्य करता है।” तेहरान, ईरान से एक टेलीफोन साक्षात्कार में। “फिलहाल ईरान नियंत्रण मोड में है – वह हिज़्बुल्लाह सहित उन सभी को चीजों को गर्म रखने लेकिन संयम बरतने के लिए कह रहा है।”
फिलहाल, ईरानी अधिकारी सार्वजनिक रूप से संकेत दे रहे हैं कि वे पूर्ण पैमाने पर युद्ध नहीं चाहते हैं। ईरान के विदेश मंत्री, होसैन अमीराबदोल्लाहियान ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा, “मैं दोहराना चाहता हूं कि हम इस युद्ध को फैलाने का प्रयास नहीं कर रहे हैं।” संयुक्त राष्ट्र में ईरान का मिशन। वह युद्ध से संबंधित संयुक्त राष्ट्र की बैठकों में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क में थे। लेकिन, उन्होंने आगे कहा, “यह क्षेत्र उबाल पर है और किसी भी क्षण विस्फोट हो सकता है और यह अपरिहार्य हो सकता है। यदि ऐसा हुआ, तो सभी पक्ष नियंत्रण खो देंगे
उन्होंने चेतावनी दी कि लेबनान, यमन, इराक और सीरिया में क्षेत्रीय मिलिशिया इजरायल के खिलाफ कई मोर्चे खोल सकते हैं, जिसकी उच्च संभावना है “नतीजा यह होगा कि चीजें उस तरह नहीं होंगी जैसा कि इजरायल का शासन चाहता है।” उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि समूहों को क्या प्रेरित करेगा, उन्होंने कहा कि वे स्वतंत्र रूप से कार्य करेंगे।
सरकार से जुड़े तीन ईरानियों के अनुसार, जो आंतरिक विचार-विमर्श से परिचित हैं और संवेदनशील सुरक्षा मामलों पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने पर जोर देते हैं, फिर भी, ईरान क्षेत्रीय युद्ध नहीं चाहता है, जो राष्ट्र और उसके धार्मिक शासकों के लिए जोखिम उठाता है। इज़राइल के साथ लंबी लड़ाई से उसके सहयोगियों की सैन्य क्षमताएं काफी कम हो सकती हैं, और इससे भी अधिक अगर अमेरिकी सेना मैदान में प्रवेश करती है।
इस्लामिक रिपब्लिक मिलिशिया को अपने प्रभाव के विस्तारित हथियार के रूप में देखता है, जो ईरान को कुछ हद तक अस्वीकार्यता प्रदान करते हुए हमला करने में सक्षम है। वे ईरान को अंतर्राष्ट्रीय वार्ता में लाभ देते हैं और मध्य पूर्व में शक्ति संतुलन को इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे कट्टर दुश्मनों और सऊदी अरब जैसे प्रतिद्वंद्वियों से दूर झुकाने का एक साधन देते हैं।
लेकिन अगर ईरान कुछ नहीं करता है, तो उसके तेजतर्रार नेताओं को घटकों और सहयोगियों के बीच विश्वसनीयता खोने का खतरा है। कुछ ईरानी कट्टरपंथी रूढ़िवादियों ने सवाल किया है कि ईरान की कार्रवाइयां इजरायल के शासन से “अल-कुद्स” या यरूशलेम को मुक्त करने की उसकी बयानबाजी से मेल क्यों नहीं खा रही हैं। ईरान सरकार के कई समर्थकों ने गाजा में तैनात होने और इज़राइल से लड़ने के लिए स्वयंसेवकों के रूप में प्रतीकात्मक रूप से हस्ताक्षर किए हैं।
“पहले परिदृश्य में ईरान को एक हाथ खोने का जोखिम है; दूसरे परिदृश्य में, ईरान को हार का सामना करना पड़ सकता है, ”इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप, एक संघर्ष निवारण अनुसंधान और वकालत समूह के ईरान निदेशक अली वेज़ ने कहा। “ईरान अपने सहयोगियों को इज़राइल और अमेरिका के खिलाफ अपने हमलों को क्रमबद्ध तरीके से बढ़ाने की अनुमति देकर इस चक्र को चौपट करने की कोशिश कर सकता है।”
लेबनान में हिजबुल्लाह और यमन में हौथी मिलिशिया ने इज़राइल पर हालिया हमले शुरू किए हैं, लेकिन उनका दायरा सीमित है। ईरान की रणनीति से परिचित लोगों ने कहा, फिलहाल लक्ष्य पूरी तरह से युद्ध नहीं है, बल्कि इजरायल की सेना को दबाव में रखना है, संभवतः हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ने की उसकी क्षमता को सीमित करना है।
ईरान के सबसे करीबी और सबसे शक्तिशाली सहयोगियों में से एक, हिजबुल्लाह और इज़राइल ने 7 अक्टूबर के बाद से कई बार तोपखाने और छोटे हथियारों से गोलाबारी की है, लेकिन उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों पर अपने हमले जारी रखे हैं। हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्ला के शुक्रवार को युद्ध शुरू होने के बाद अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी देने की उम्मीद है, जिससे पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि समूह आगे क्या करेगा, इसके लिए दिशा तय होगी।
हिज़्बुल्लाह की कार्यकारी परिषद के प्रमुख हाशेम सफ़ीद्दीन ने मंगलवार को ईरानी मीडिया से कहा, “हमने शुरू से ही कहा है कि हम इस युद्ध में मौजूद हैं।” उन्होंने कहा, हिज़्बुल्लाह अपनी योजनाओं पर चर्चा नहीं करेगा, क्योंकि “जब आवश्यक होगा हम कार्रवाई करेंगे, हम बात नहीं करते।”
हौथियों ने भी अपनी भागीदारी का संकेत दिया है, मिसाइलों और ड्रोनों को लॉन्च करके – जिसमें मंगलवार को एक बैराज भी शामिल है – जिसे अमेरिकी और इजरायली सेनाओं ने मार गिराया है।
हौथी प्रवक्ता मोहम्मद अल-बुखैती ने मंगलवार को ईरानी मीडिया को बताया, “प्रतिरोध धुरी के सभी प्रमुखों के बीच हर स्तर पर पूर्ण समन्वय है।”
ईरान की संसद के स्पीकर और रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल मोहम्मद गालिबफ के सलाहकार मेहदी मोहम्मदी ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि क्षेत्रीय आतंकवादियों की जानबूझकर गणना की जा रही है। मोहम्मदी ने कहा, “व्यवहार में, अन्य मोर्चे पहले ही खोले जा चुके हैं लेकिन हमलों के दायरे को नियंत्रित किया जा रहा है।”
इराक और सीरिया में ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों ने कुछ समय की शांति के बाद दोनों देशों में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले तेज कर दिए हैं। ईरान इज़राइल पर लगाम लगाने के लिए बिडेन प्रशासन पर दबाव बनाना चाहता है, या कम से कम संयुक्त राज्य अमेरिका को इज़राइल के कट्टर समर्थन के लिए कीमत चुकाना चाहता है।
जवाबी कार्रवाई में, अमेरिकी सेना ने पिछले गुरुवार को सीरिया में उन सुविधाओं पर बमबारी की, जिनके बारे में पेंटागन ने कहा था कि ये ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड की चौकियां थीं। अमीराब्दुल्लाहियन ने अमेरिकी हमलों को “दिखावे के लिए” कहा।
तेहरान के विश्लेषक इमानी ने कहा कि इसमें कोई विवाद नहीं है कि ईरान ने आतंकवादियों को धन देने, प्रशिक्षित करने और हथियारों से लैस करने में मदद की थी, और ड्रोन और रॉकेट के अपने शस्त्रागार बनाने के लिए तकनीकी जानकारी प्रदान की थी – विशेष रूप से गाजा और यमन में, जहां नाकेबंदी की गई थी भारी हथियार पहुंचाना लगभग असंभव है।
सरकारी विचार-विमर्श से परिचित ईरानियों का कहना है कि ईरान और हिजबुल्लाह इस बात पर नजर रख रहे हैं कि क्या हमास को इजरायल से गंभीर अस्तित्व संबंधी खतरे का सामना करना पड़ रहा है, जो उन्हें इजरायल पर हमले तेज करने के लिए प्रेरित करेगा। ईरानियों ने कहा कि ईरान की कुद्स फोर्स और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर सोचते हैं कि अगर इजरायल हमास का सफाया करने में सफल हो जाता है, तो यह उनके लिए होगा। ईरानियों ने कहा कि कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल इस्माइल गनी पिछले तीन हफ्तों से ज्यादातर समय बेरूत में हैं।
ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के डिप्टी कमांडर ब्रिगेडियर. ईरानी मीडिया के अनुसार, जनरल अली फदावी ने 22 अक्टूबर को गाजा का समर्थन करने वाले एक समारोह में अपने भाषण में कहा कि “यदि आवश्यक हुआ, तो ईरान हाइफ़ा की ओर मिसाइलें दागेगा”। उन्होंने कहा कि ईरान ने फ़िलिस्तीनी समूहों की सैन्य क्षमताओं को “चट्टानों और तीरों” से “ड्रोन और मिसाइलों” में बदलने में मदद की है।
युद्ध फैलने के ख़तरे ने संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल को चिंतित कर दिया है। बिडेन प्रशासन ने सार्वजनिक रूप से ईरान और उसके प्रतिनिधियों को संघर्ष को न बढ़ाने की चेतावनी दी, यह संकेत दिया कि वह ईरान के साथ युद्ध नहीं चाहता है और ईरान से अपने सहयोगियों पर लगाम लगाने का आग्रह किया।
अमीराब्दुल्लाहियन ने पुष्टि की कि ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका संदेशों का आदान-प्रदान कर रहे थे। उन्होंने कहा, “हमने अमेरिकियों से स्पष्ट रूप से कहा कि जब आप युद्ध के दौरान ज़ायोनी शासन के साथ पूरी ताकत से खड़े होते हैं, तो अमेरिका दूसरों को संयम बरतने के लिए कहने की स्थिति में नहीं है।”
लेकिन सभी पक्षों के लिए, ग़लत अनुमानों का जोखिम अधिक बना हुआ है जो संघर्ष को नियंत्रण से बाहर कर सकता है।
वेज़ ने कहा, “इसके अलावा, तेहरान क्या नियंत्रित कर सकता है, इसकी खतरनाक संभावना यह भी है कि कमजोर संबंधों वाले या ईरानी सलाह की अनदेखी करने के ट्रैक रिकॉर्ड वाले उसके कुछ क्षेत्रीय साझेदार, असंगठित कार्रवाई में संलग्न हैं जो तेहरान को एक नियति के सामने खड़ा कर देता है,” वेज़ ने कहा। “लगभग चार दशकों से, ईरान की अग्रिम रक्षा नीति ने विदेशी हमलों के खिलाफ अपनी धरती की रक्षा की है। गाजा में संघर्ष अभूतपूर्व तरीके से उस नीति की सीमाओं का परीक्षण कर रहा है।