इंदौर : इंस्टा डायग्नोस्टिक्स ने इंदौर में 20 से ज्यादा संक्रामक रोगों की जांच के लिए RT-PCR टेस्टिंग की शुरुआत की

इंदौर। उच्च स्तरीय और किफायती डायग्नोस्टिक्स सेवाओं के एक नए दौर की शुरुआत हुई है। इस शहर में अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित लेबोरेटरी, इंस्टा डायग्नोस्टिक्स ने अधिक सटीक जांच रिपोर्ट के लिए RT-PCR परीक्षणों की एक बड़ी रेंज की पेशकश की है। माइलैब के साथ हेल्थटेक साझेदारी के बाद, इंस्टा डायग्नोस्टिक्स इंदौर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए RT-PCR टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध कराने वाली पहली लैब बन गई है, जिसमें एचआईवी, हेपेटाइटिस सी एवं बी, रक्तदाता परीक्षण, ट्यूबरकुलोसिस, चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया तथा जीवाणुओं से होने वाले कई तरह के संक्रमण, कैंसर और आनुवंशिक रोग शामिल हैं।

इंस्टा डायग्नोस्टिक्स में माइलैब की अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनें लगाई गई हैं तथा बेहद कुशल प्रोफेशनल लोगों की एक टीम को नियुक्त किया गया है, जो एकदम सटीक और सही समय पर जांच के नतीजे प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। इस तरह शहर के लोगों को आवश्यक जांच के नतीजे तुरंत और कुशलता से प्राप्त करने की सुविधा मिलती है, और उन्हें दूर-दराज के केंद्रों में जाने की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा, मरीजों को जांच के नतीजे पाने के लिए बेहद कम इंतजार करना पड़ता है, और इस तरह चिकित्सकों को बीमारी की तुरंत पहचान करना और सही इलाज शुरू करने में मदद मिलती है।

इंस्टा डायग्नोस्टिक्स के मालिक, श्री अमोल कटारिया ने कहा, “माइलैब के साथ हेल्थटेक साझेदारी ने हमारी लैबोरेट्री की कुशलता और उत्पादकता को बढ़ाने में काफी मदद की है। अब हम अव्वल दर्जे की सटीकता और गुणवत्ता के मानकों को बनाए रखते हुए बड़ी मात्रा में RT-PCR टेस्ट को संभाल सकते हैं, साथ ही मरीजों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। हम यहाँ के निवासियों को हमारी सुविधाजनक एवं भरोसेमंद परीक्षण सेवाओं का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करते हैं।”

डॉ. नीरज जैन, ऑर्थोपेडिक्स, ने कहा, “HLA-B27 एक खास तरह का प्रोटीन होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम करने से रोकता है। HLA-B27 की मौजूदगी से किशोरावस्था में रुमेटीइड अर्थराइटिस या एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी ऑटोइम्यून बीमारी या प्रतिरक्षा-मध्यस्थता वाली बीमारी हो सकती है। माइलैब की HLAB-27 डिटेक्शन किट बेहद कारगर और सटीक है, जो HLA-B27 जीनोटाइप के एडवांस टेस्टिंग की सभी जरूरतों को पूरा करती है। यह टेस्ट अधिकतम संख्या में ज्ञात जीनो/ सब-टाइप को कवर करता है।”
‘माईलैब की ओर से हेल्थटेक साझेदारी’ देश के दूर-दराज के इलाकों में उद्यमियों को मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स लैब बनाने में मदद करने के लिए शुरू की गई है पहल है, ताकि दूर-दराज के इलाकों में भी डायग्नोस्टिक्स सेवाओं को सुलभ बनाया जा सके। लैब के मालिक और डॉक्टर अब मरीजों को तेज और बेहतर गुणवत्ता वाले डायग्नोस्टिक परिणाम उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे, जिसकी वजह से बेहतर नतीजे मिल पाएंगे। अब उन्हें मरीजों के नमूने को अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं में भेजने की जरूरत नहीं होगी, जिससे समय और लागत की बचत होगी।