नागपुर में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी

ब्रह्मास्त्र नागपुर

महाराष्ट्र के नागपुर में रात भर हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के पानी में सड़कें लबालब हैं। शहर के कई घरों में पानी घुस गया है। भारी बारिश को देखते हुए नागपुर के कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है। मौसम विभाग ने बताया कि नागपुर में 106 एमएम बारिश दर्ज की गई है। नागपुर के मोर भवन बस डिपो में पानी घुस गया है। कई बसें पानी के बीच फंस गई हैं। नागपुर महानगरपालिका की तरफ से बचाव कार्य जारी है। नागपुर गोरेवाडा तालाब के दो गेट खोल दिए गए हैं। अंबाजरी लेक ओवरफ्लो हो रहा है। नागपुर नगर निगम के अफसरों ने लोगों को सलाह दी है कि जब तक कोई जरूरी काम न हो, घरों में ही रहें। वहीं, मौसम विभाग ने भंडारा और गोंदिया जिले में भी गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, अमरावती, यवतमाल और गढ़चिरौली में भी आज बारिश की संभावना जताई गई है।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट करके नागपुर महानगरपालिका के कमिश्नर को राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। वहीं, जलजमाव वाले इलाकों में रऊफऋ की टीम पहुंची है। अंबाझरी तालाब के ओवर फ्लो होने की वजह से शहर की निचली बस्तियों में पानी भर गया है।

बता दें कि महाराष्ट्र के नागपुर, नासिक, ठाणे समेत कई इलाकों में शुक्रवार की शाम से ही बारिश हो रही है। इसमें कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है तो कई जगह हल्की बारिश की सूचना है। लगातार बारिश होने की वजह से राज्य में जगह जगह जलभराव और बाढ़ की स्थिति बन गई है। चूंकि मौसम विभाग ने पहले ही यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था, ऐसे में बारिश शुरू होते ही बचाव एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं।