स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर आयुक्त ने ली महत्वपूर्ण बैठक

उज्जैन । स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 अभियान अंतर्गत जी.एफ सी. (गार्बेज फ्री सिटी) कचरा मुक्त शहर के मानकों की तैयारियों के सर्वे कार्य हेतु शहर में कभी भी सर्वे दल शहर में आ सकता है नगर निगम द्वारा की गई तैयारीयो में किसी भी प्रकार की कमी या कोताही नहीं बरती हो यह सुनिश्चित करें।
यह निर्देश निगम आयुक्त  रौशन कुमार सिंह द्वारा गार्बेज फ्री सिटी को लेकर झोन वार समीक्षा बैठक में दिए गए। निगम आयुक्त द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि गार्बेज फ्री सिटी के सर्वे हेतु शहर में कभी भी सर्वे कार्य के लिए दल आ सकता है यह सर्वे 7500 अंकों का रहेगा साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 अभियान अंतर्गत यह महत्वपूर्ण सर्वे है जिसमें 24 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सर्वे कार्य किया जा सकता है जिसमें घर-घर कचरा संग्रहण, गीला सूखा प्रसंस्करण कार्य, प्लास्टिक बेन अभियान, जलाशयों की सफाई, शहर का सौंदर्य करण, सेनेटरी और घरेलू खतरनाक कचरो का प्रसंस्करण, शहर में किए गए ब्यूटीफिकेशन कार्य, शहर के लीटर बिन की साफ सफाई, उद्यानों का संधारण, सड़कों की मरम्मत इत्यादि ऐसे कई महत्वपूर्ण बिंदु है जिन पर यह सर्वे कार्य किया जाता है, नगर निगम के अधिकारी इस कार्य में पूरी ताकत के साथ कार्य करें ताकि उज्जैन शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 अभियान में  उत्कृष्ट पायदान पर पहुंचा जा सके।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 अभियान अंतर्गत नगर निगम द्वारा शहर की स्वच्छता को लेकर बहुत से कार्य किए गए हैं साथ ही नीत नए-नए नवाचार भी स्वच्छता अभियान को दृष्टिगत रखते हुए करवाए जा रहे हैं आयुक्त द्वारा बताया गया कि उज्जैन शहर में 600 किलोमीटर से अधिक की सड़क हैं जहां पर 40 प्रतिशत मैकेनिक रूप से सफाई की जाती है वही 60 प्रतिशत मैन्युअल सफाई कार्य किया जा रहा है। मुख्य रूप से डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन के द्वारा गिला एवं सूखा कचरा अलग-अलग दिए जाने हेतु नागरिकों में जन जागरण के कार्य किए जा रहे हैं। नगर निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण से संबंधित सारी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है साथ ही निगम द्वारा इस बार सेवन स्टार के लिए तैयारी की गई है जिसमें शहर के नागरिकों द्वारा सकारात्मक फीडबैक दिया जाकर यह तमगा हासिल किया जा सकता है।
बैठक में उपायुक्त  संजेश गुप्ता, अधीक्षण यंत्री  आर.आर. जारोलिया, सहायक आयुक्त  पूजा गोयल,  कीर्ति चौहान, समस्त झोन के झोनल अधिकारीगण, भवन अधिकारीगण, उपयंत्री उपस्थित रहे।