ग्वालियर-सीधी में तेज गर्मी; टेम्प्रेचर 37 डिग्री पार; इंदौर- उज्जैन भी सूखे

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून ब्रेक होने से गर्मी और उमस का असर बढ़ गया है। शुक्रवार को प्रदेश के 31 जिलों में तापमान 30 डिग्री के पार रहा। इनमें ग्वालियर और सीधी में टेम्प्रेचर 37 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल, इंदौर और उज्जैन में भी गर्मी-उमस रही। हालांकि, लोकल सिस्टम की सक्रियता से कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी या मध्यम-तेज बारिश हो सकती है। 4-5 सितंबर से दो सिस्टम एक्टिव हो सकते हैं।
बता दें कि प्रदेश में 25 अगस्त से मानसून ब्रेक है। जिसके 1-2 सितंबर को खत्म होने का अनुमान था, लेकिन अब यह 4 से 5 सितंबर तक खत्म हो सकता है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह के अनुसारनए सिस्टम की वजह से पूर्वी हिस्से में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान है। बारिश का दौर 18 से 19 सितंबर तक रह सकता है।

24 घंटे में कैसा रहा मौसम

भोपाल, बैतूल, दतिया, गुना, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया और मलाजखंड में पारा 30 डिग्री या इसके आसपास रहा।

ऐसे रहेंगे अगले 24 घंटे

भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर समेत कई शहरों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। यहां गर्मी और उमस का असर भी देखने को मिलेगा। ग्वालियर, उज्जैन में भी पारा 30 डिग्री या इससे अधिक ही रहने का अनुमान है।