“ कांख में चोर “ शहर में ढिंढोरा… ! -विघुत कंपनी विडियो जारी कर उपभोक्ताओं को जागृत कर विघुत चोरी करने वालों को पकडवाने की अपील कर रही

-कतिपय ठेका कर्मी 5-7 हजार लेकर मीटर को थीमा करने का काम कर रहे

-दैनिक अवंतिका को गोपनीय पत्र में ऐसे ही मामले की जानकारी दी अज्ञात ने ,कंपनी जांच कर कार्रवाई करे

उज्जैन।“कांख में चोर“ शहर में ढिंढोरा इस तर्ज की कहावत विघुत वितरण कंपनी पर चरितार्थ हो सकती है।अगर दैनिक अवंतिका को मिले गोपनीय पत्र में दी गई जानकारी की कंपनी जांच कार्रवाई कर ऐसे कतिपय लोगों को पकड़ती है जो इलेक्ट्रानिक मीटरों की गति को रोकने के लिए गडबड़ कर रहे हैं।कंपनी के अधीक्षण यंत्री  पीएस चौहान ने कहा है कि ऐसा संभव तो नहीं है फिर भी अगर ऐसा है तो संबंधित क्षेत्रों में जांच करवाएंगे और कतिपय ऐसे लोगों तक भी पहुंच कर कार्रवाई करेंगे।

विघुत वितरण कंपनी पिछले कई सालों से विघुत चोरी को रोकने की कवायद कर रही है।चोरी को रोकने के लिए कंपनी ने तार की जगह केबल का उपयोग शुरू कर दिया।मेकेनिकल मीटर के स्थान पर उपभोक्ताओं के घरों में इलेक्ट्रानिक मीटर पहुंच गए।तमाम रद्दो बदल के बाद सालों की कवायद पर भी कंपनी विघुत चोरी नहीं रोक सकी है।कंपनी की और से हाल ही में जारी एक विडियों में विघुत चोरी के दुष्परिणाम और आम इमानदार उपभोक्ता से चोरों की जानकारी देने की अपील की गई है। इसका सीधा सा मायना यह है कि विघुत चोरी बराबर हो रही है।

दैनिक अवंतिका तक पहुंचा गुमनाम पत्र-

हाल ही में दैनिक अवंतिका को विघुत कंपनी के विघुत चोरी से जुड़ा एक गोपनीय  पत्र मिला है जिसका मजमा तो यही कह रहा है कि “कांख में चोर“ शहर में ढिंढोरा। गुमनाम पत्र में यह बताया गया है कि कंपनी के नए शहर के प्रशासनिक झोन से संबंधित ठेके के कतिपय कर्मी इलेक्ट्रानिक मीटरों में छेड़छाड कर उपभोक्ता की मंशानुसार बिल के आधार पर मीटर की गति को ला देते हैं। इसके लिए नानाखेड़ा के पास महाभारत के पात्र संजय नाम के नगर में रहने वाले दो ठेके के कर्मी पूरे क्षेत्र में ऐसे उपभोक्ताओं को तलाश कर उनसे 5-7 हजार में सौदा कर मीटर में छेड़छाड को अंजाम दे रहे हैं।अगर पत्र पर विश्वास किया जाए तो उसमें उल्लेख किया गया है कि संजय नगर,एकता नगर ,माडल स्कूल के पीछे,पंचमपुरा जैसे स्लम एरिया के साथ ही वेदनगर एवं अन्य आवासीय क्षेत्र में भी ऐसे कई उपभोक्ताओं की मंशानुसार इनकी आर्थिक पूर्ति कर कतिपय उपभोक्ताओं के मीटरों की गति को थाम दिया है। पत्र में इनके नाम के स्थान पर “मु” और “ब” लिखा गया है।अगर पत्र की इबारत पर विश्वास किया जाए तो ऐसा करीब डेढ सौ उपभोक्ताओं के यहां गडबड की बात की गई है।

-चोरी रोकने के लिए विघुत कंपनी बराबर जांच कर रही है।जांच के दौरान मीटर में छेड़छाड की स्थिति सामने आने पर उसे जांच कर संबंधित उपभोक्ता को दंड बिल दिया जा रहा है।अगर कोई ऐसा कर रहा है तो उसे पकडने के लिए हमारी विजिलेंस शाखा काम करेगी।

-पीएस चौहान,अधीक्षण यंत्री,उज्जैन