भगवान भोलेनाथ को बाबा श्याम के रूप में सजाया देवालयों में रही भीड़, बोल बम के नारों से गूंज उठा शहर

मनावर। पवित्र श्रावण माह में भक्तों द्वारा पूजा-अर्चना का दौर जारी है। सावन के पंचम सोमवार को शहर स्थित देवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमडी रही। शिव मंदिरों को आकर्षक रूप से सजाया गया। शहर के बंक नाथ मंदिर, जागेश्वर मंदिर, धार रोड स्थित शिव मंदिर, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर, कस्थली स्थित भोलेनाथ मंदिर आदि मैं विशेष पूजन और अभिषेक कर प्रसादी का वितरण किया गया। वही नर्मदा का जल लेकर निकल रही कावड़ यात्राओ से शहर बोल बम के नारों से गूंज उठा।

बाबा श्याम के रूप में भोलेनाथ को सजाया — मान नदी किनारे स्थित श्री राम मंदिर में बाबा भोलेनाथ को बाबा खाटू श्याम के रूप में आकर्षक रूप से सजाया गया। ढाबे वाले शंकर महाराज की ओर से प्रसादी के रूप में यहां आलू की टिकिया और मिठाई का वितरण किया गया।

मंदिर के पंडित मनीष शर्मा ,संजय जोहर और दिग्विजय सिंह राजावत ने बताया कि यह मंदिर काफी प्राचीन होकर पांडव कालीन हैं। यहां पर शिवलिंग और बजरंगबली के साथ भगवान लक्ष्मी नारायण जी की मूर्तियां विराजित है।लेकिन यह मंदिर श्री राम मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। श्रावण मास में यहां बड़ी संख्या में भक्तगण आते हैं और अपनी कामना करते हैं। यहा एक पेड़ के नीचे दशा माता जी की सैकड़ो वर्ष प्राचीन मूर्ति विराजित है। वर्तमान में इस मंदिर की देखभाल देव वंशी लोहार समाज कर रहा है। रामनवमी ,महाशिवरात्रि ,दशा माता आदि पर्व उल्लास पूर्वक मनाए जाकर इन विशेष दिनों बड़ी संख्या में भक्तगण दर्शन करने पधारते हैै। अभी श्रावण में प्रति सोमवार यहां विशेष प्रसादी का वितरण भी किया जा रहा है। कार्यक्रम में शांतिलाल तवर, राज कमेडिया आदि भक्तजनों का योगदान रहता है।

रिपोर्ट कोशिक  पंडित