April 16, 2024

बड़वानी ।    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राहुल फटिंग तथा पुलिस अधीक्षक श्री पुनीत गेहलोद ने शुक्रवार को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बड़वानी के विकासखण्ड पाटी के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने जिले में कम ईपिक रेशो के मद्देनजर सभी मतदान केन्द्रों के बीएलओ को निर्देशित किया कि जिले में लिंगानुपात के मान से ईपिक रेशो मतदाता सूची में नही है, अत: समस्त बीएलओ पुन: घर-घर जाकर सर्वे करे एवं छूटे हुए मतदाताओं के नाम जोड़े साथ ही मृत मतदाताओं के नाम हटाये तथा ईपिक कार्ड में संशोधन के आवेदनों भी प्राप्त करे।
इस दौरान कलेक्टर श्री फटिंग ने मतदान केंद्रों पर उपस्थित बीएलओ से मतदाता सूची प्राप्त कर सूची का अवलोकन करते हुए बीएलओ से दिव्यांग मतदाता, महिला एवं पुरूष मतदाता तथा अधिक आयु के मतदाताओं के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने एसडीएम बड़वानी श्री शक्तिसिंह चौहान को निर्देशित किया कि निर्वाचन कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। डोर टू डोर सर्वे नही करने वाले तथा मतदाता सूची में सुधार नही होने पर बीएलओ पर कार्यवाही की जाये।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मतदान केंद्रों पर पानी, बिजली, शौचालय एवं रैम्प की भी व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था का भी निरीक्षण किया।
इन मतदान केंद्रों का निरीक्षण
निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राहुल फटिंग एवं पुलिस अधीक्षक श्री पुनीत गेहलोद ने शासकीय बालक हाई स्कूल बुदी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाटी, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाटी, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाटी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बोकराटा, प्राथमिक बालक आश्रम शाला पिपरकुण्ड तथा शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय झरार में बने हुए मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।
ग्राम बोकराटा के हाट बाजार में हुआ ईवीएम का प्रदर्शन
स्वीप की गतिविधि के तहत ग्राम बोकराटा में शुक्रवार को लगे हाट बाजार के दौरान ईवीएम का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान ग्रामीण महिलाओ एवं पुरूषों ने ईवीएम का बटन दबाया तथा वीवीपैट में आई पर्ची से मिलान किया कि उन्होने जिस प्रतीक का बटन दबाया था पर्ची भी उसी प्रतीक की उन्हे मिली।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक भी ईवीएम के प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे। इस दौरान उन्होने ग्रामीणों को मतदान का महत्व बताते हुए 2 अगस्त से 31 अगस्त तक चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान की भी जानकारी दी। इस दौरान उन्होने ग्रामीणों को बताया कि 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं के नाम भी अभी जोड़े जा रहे है। अत: ग्राम के बीएलओं के पास नये नाम जुड़वा सकते है, संशोधन करवा सकते है या कोई मृत हो गया हो तो उसका नाम भी हटा सकते है। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री शक्तिसिंह चौहान, तहसीलदार पाटी एवं जनपद पंचायत पाटी सीईओ श्री निगम, पुलिस थाना पाटी टीआई श्री आरके लौहवंशी, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती राजश्री पंवार, बीआरसी पाटी सहित पुलिस विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।