इंदौर में चल रहे जी-20 में गूंजा पीएम मोदी का वीडियो संदेश- स्किलिंग, री-स्किलिंग और अप-स्किलिंग भविष्य के मंत्र

प्रधानमंत्री ने इंदौर को बताया सांस्कृतिक रूप से समृद्ध गौरवशाली शहर

इंदौर। शहर में चल रहे जी-20 समिट के आखिरी दिन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया। वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जी-20 ग्रुप की यह बैठक आर्थिक और सामाजिक प्रभाव की दृष्टि से रोजगार के लिए बहुत खास है। हम रोजगार के क्षेत्र में बहुत बदलाव कर रहे हैं। हमें इस बात की तैयारी करना है और यह हमारी जिम्मेदारी है कि एक प्रभावी रणनीति बनाकर रोजगार के क्षेत्र में बदलाव करें।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स पर खास जोर

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सभी को अपने कार्य बल को उन्नत प्रौद्योगिकीय और प्रक्रियाओं के उपयोग में कुशल बनाने की आवश्यकता है। स्किलिंग, री-स्किलिंग और अप-स्किलिंग भविष्य के कार्य बल के लिए मंत्र हैं। भारत में हमारा ‘स्किल इंडिया मिशन’ इसी वास्तविकता से जुड़ने का एक अभियान है। हमारी ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना’ के तहत अब तक हमारे साढ़े 12 करोड़ से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और ड्रोन जैसे उद्योग ”फोर प्वाइंट ओ” क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

भारत की फ्रंट लाइन वर्कर्स की पीएम ने की तारीफ

पीएम ने कहा कि कोविड के दौरान भारत में फ्रंटलाइन स्वास्थ्य और अन्य कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए अद्भुत काम ने उनके कौशल और समर्पण को दिखाया। यह हमारी सेवा और करुणा की संस्कृति को भी दर्शाता है। दरअसल, भारत में दुनिया के लिए कुशल कार्य बल के सबसे बड़े प्रदाताओं में से एक बनने की क्षमता है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- दुनियाभर के इन्वेस्टर्स भारत में निवेश कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- दुनियाभर के इन्वेस्टर्स भारत में निवेश कर रहे हैं।
गिग और प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था अहम
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक और परिवर्तनकारी परिवर्तन गिग और प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था में श्रमिकों की नई श्रेणियों का विकास है। यह महामारी के दौरान लचीलेपन के स्तंभ के रूप में उभरा। यह लचीली कार्य व्यवस्था को मजबूती प्रदान करता है और आय स्रोतों को भी पूरा करता है। इसमें विशेषकर युवाओं के लिए लाभकारी रोजगार पैदा करने की अपार संभावनाएं हैं।

ई पोर्टल पर 28 करोड़ श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन

उन्होंने कहा कि हमें नियमित और पर्याप्त काम के अवसर पैदा करने के लिए स्थायी समाधान खोजने की जरूरत है। हमें उन्हें सामाजिक सुरक्षा तक पहुंच बनाने और उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए नए मॉडल की भी आवश्यकता है। भारत में हमने एक ‘ई श्रम पोर्टल’ बनाया है जिसका लाभ इन श्रमिकों के लिए लक्षित हस्तक्षेप के लिए उठाया जा रहा है। सिर्फ एक साल के अंदर ही करीब 28 करोड़ श्रमिकों ने इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

श्रमिकों के हित के लिए एक मजबूत संदेश

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं इस क्षेत्र में कुछ सबसे जरूरी मुद्दों के समाधान के लिए आप सभी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करता हूं।

​​इंदौर गौरवशाली और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में इंदौर शहर की तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘भारत के ऐतिहासिक और व्यवसायिक शहर इंदौर में आपका स्वागत है। इंदौर गौरवशाली और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहर है। मैं उम्मीद करता हूं कि आप यहां हर तरह का आनंद लेंगे।’ उन्होंने कहा कि जी-20 ग्रुप की यह बैठक आर्थिक और सामाजिक प्रभाव की दृष्टि से बहुत खास है।

केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव भी जी-20 समिट के सेशन में शामिल हुए
इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में 19 से 21 जुलाई तक चली जी-20 समिट में आखिरी दिन शुक्रवार को केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री व जी-20 एलईएम ग्रुप (लेबर एंड एम्प्लाॅयमेंट मिनिस्ट्री ग्रुप) के अध्यक्ष भूपेंद्र यादव भी पहुंचे। उन्होंने चौथी EWG (एम्प्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप) की बैठक में सहयोग के लिए मध्यप्रदेश के नेताओं को धन्यवाद दिया। प्रभावी नीति निर्माण के लिए प्रमुख सुविधा प्रदाताओं के रूप में एम्प्लॉयर एंड एम्प्लॉई एसोसिएशन की तारीफ भी की।