सरकारी स्कूलों में तीन साल बाद बच्चों को मिलेगी यूनिफार्म, ग्रामीण क्षेत्रों में बांटी जा रही ड्रेस

15 अगस्त तक सभी विद्यार्थियों को मिल जाएगी

इंदौर। तीन साल से यूनिफार्म का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को जल्द ही स्कूली ड्रेस दी जाएगी। राज्य शिक्षा केंद्र की तरफ से यूनिफार्म वितरित करने के स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं। मगर अधिकांश स्कूलों के पास बजट नहीं पहुंचा है। जिन स्कूलों के खातों में राशि आई है, वह सहायता समूह के माध्यम से पहली से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए ड्रेस बना रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 15 अगस्त तक विद्यार्थियों को यूनिफार्म वितरित की जाएगी।
जुलाई से नया शिक्षा सत्र शुरू हो चुका है। यूनिफार्म नहीं मिलने से विद्यार्थी रंग-बिरंगे कपड़ों में स्कूल आ रहे हैं। जिले में 1300 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में करीब एक लाख से अधिक बच्चें पढ़ रहे हैं। स्कूलों में पढ़ने वाले प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को तीन साल से यूनिफार्म नहीं मिली है। वर्ष 2019 से पहली से चौथी, छठी से सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को यूनिफार्म दी गई थी। 2021-2022 में सिर्फ पांचवीं और आठवीं के विद्यार्थियों को यूनिफार्म खरीदने के लिए 600 रुपये उनके खातों में जमा किए गए थे, इससे दो-दो यूनिफार्म बनवाना थी ,लेकिन अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को कोई राशि नहीं मिली है। इस बीच कोरोना की वजह से स्कूल बंद थी।

ये है प्रक्रिया

नियमानुसार यूनिफार्म के लिए राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से राशि मिलती है। फिर स्व सहायता समूह के माध्यम से यूनिफार्म बनवाई जाती है। उसके बाद प्रत्येक स्कूल अपने स्तर पर इन्हें वितरित होती है। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत और शहरी क्षेत्र में नगर निगम के खातों में केंद्र से बजट मिलता है।

नहीं मिला है बजट

आदर्श शिक्षक संघ के अध्यक्ष भगवतीप्रसाद पंडित ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले स्कूलों में यूनिफार्म वितरित करने का काम शुरू हो चुका है। यहां तक कि शहरी क्षेत्र के स्कूलों के पास बजट आना बाकी है।

बांट रहे यूनिफार्म

आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्र में यूनिफार्म बांटने का काम चल रहा है। शहरी क्षेत्र में आने वाले स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अगले कुछ दिनों में यूनिफार्म देंगे। जिस संस्था को यह ठेका दिया गया है। वह स्कूलों में जाकर यूनिफार्म पहुंचाने का काम कर रही है। लगभग एक सप्ताह में सभी स्कूलों में यूनिफार्म पहुंच जाएगी।