तपती धूप में कलेक्टर – एसपी बाईक से पहुंचे पंचक्रोशी पड़ावों पर

 

– व्यवस्थाओं को सिरे से स्वयं ने और श्रद्धालुओं से भी जाना

स्वयं ने और श्रद्धालुओं से भी जाना

 

उज्जैन। श्रद्धालुओं की आस्था और विश्वास की 118 किलोमीटर लंबी पंचक्रोशी यात्रा उज्जैन में जारी है। श्रद्धालु पूर्ण भक्तिभाव के साथ अपने पड़ावों की ओर दिन रात आगे बढ़ रहे हैं। शनिवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह एवं एसपी प्रदीप शर्मा तपती धूप में श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन एवं पुलिस की व्यवस्था जानने बाईक से निकल पडे। लवाजमा पीछे पीछे रहा। इस दौरान दोनों ने पर्याप्त छाव, शीतल पेयजल, राशन, चिकित्सा, शौचालय,सुरक्षा आदि की व्यवस्थाएं को जांचा।

शनिवार को उज्जैन कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक बाइक से आकस्मिक पंचक्रोशी के सभी पड़ाव स्थलों के लिए निकल पडे। उन्होंने रास्ते एवं पडाव स्थलों पर श्रद्धालुओं से भी चर्चा कर व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। दोनों ने पड़ाव स्थल करोहन, नलवा, अंबोदिया और कालियादेह का सघन भ्रमण किया।

पूर्ण छांव व शीतल जल की व्यवस्था-

पंचक्रोशी यात्रा के पड़ावों और मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की गई है। विभिन्न पड़ाव स्थलों के साथ यात्रा मार्ग पर भी जगह जगह बड़े क्षेत्र में शामियाने लगाकर छाव की व्यवस्था की गई हैं। जहां श्रद्धालु आराम से विश्राम और भोजन कर रहे हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा थोड़ी थोड़ी दूरी पर पानी के केन के माध्यम से शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई हैं। पेयजल व्यवस्था के लिए सांची के टैंकर भी लगाए गए हैं। साथ ही स्नान व्यवस्था के लिए पानी की टंकियां लगाई गई हैं।

 

राशन -दवाइयों के लगाएं स्टॉल-

 

श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए खाद्य विभाग द्वारा पड़ाव स्थलों पर स्टॉल लगाकर पैकेट्स में राशन और साबूदाने का वितरण किया जा रहा हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार के लिए अस्थाई अस्पताल बनाए गए हैं, जहां शिफ्टों में मेडिकल टीम की ड्यूटी लगाई हैं। स्टॉल लगाकर आवश्यक दवाओं का वितरण किया जा रहा हैं। कंट्रोल रूम से लगातार अनाउंसमेंट के माध्यम से श्रद्धालुओं को जानकारी भी दी जा रही है।

 

भोजन प्रसादी, शरबत और फलहारी का वितरण

 

श्रद्धालुओं की सेवा के लिए प्रशासन के साथ स्वयंसेवी संस्थाएं भी अपनी महती भूमिका निभा रहीं हैं। पड़ाव स्थलों पर श्रद्धालुओं को भोजन प्रसादी का वितरण किया जा रहा है। धर्मालूजन जगह-जगह श्रद्धालुओं को शरबत, लस्सी , केरीपना, छाछ और साबूदाने की खिचड़ी का वितरण किया जा रहा है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मार्ग में एवं पर्याप्त पडाव पर पुलिस बल तैनात किया गया हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

व्यवस्थाओं से श्रद्धालू खुश-

महाराष्ट्र की नागपुर से आई प्रियंका देवी ने बताया कि यात्रा मार्ग पर जगह-जगह पेयजल,भोजन, शौचालय की अच्छी व्यवस्थाएं की गई हैं। साथ ही महिलाओं के सुरक्षा के लिए महिला कर्मचारी भी लगाए गए हैं जिससे सुरक्षित महसूस हो रहा है। उज्जैन जिले की रीना देवी ने भी यात्रा मार्ग पर व्यवस्थाओं पर खुशी जाहिर की। इंदौर से वृद्ध किशनदास और देवास के 70 वर्षीय दादू ने भी व्यवस्थाओं को लेकर खुशी और संतोष जताया।

मतदाता जागरूकता का काम भी-

 

जिला प्रशासन द्वारा पंचक्रोशी यात्रा मार्ग के विभिन्न स्थानों पर श्रद्धालुओं की सेवा के साथ ही मतदाता जागरूकता संबंधी बैनर लगाए गए हैं।  कलापथक दल भी विभिन्न जागरूकता संबंधी गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को 13 मई को मतदान करने का संदेश दे रहे हैं।