महाकाल में श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात, 10 बेड का अस्पताल शुरू 

 

– मंदिर परिसर के फैसिलिटी सेंटर में प्रारंभिक इलाज की सुविधा मिलेगी 

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में देश व दुनियाभर से दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को अब चिकित्सा सुविधा भी मिल सकेगी। मंदिर प्रबंध समिति ने शुक्रवार से 10 बेड का अस्पताल शुरू कर दिया है। पूर्व में हुई समिति की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया था। मंदिर परिसर के फैसिलिटी सेंटर में यह अस्पताल बनाया गया है जहां पर प्राथमिक इलाज की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी। 

उल्लेखनीय है कि महाकाल मंदिर में जब से महाकाल लोक बना है श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ गई है। इसको ध्यान में रखते हुए ही मंदिर प्रबंध समिति ने यहां 10 बेड का अस्पताल शुरू करने का निर्णय लिया था ताकि आवश्यकता पड़ने पर श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में ही प्रारंभिक इलाज की सुविधा मिल सके। 

वर्तमान में मंदिर के निर्माल्य गेट 

पर तैनात रहता है चिकित्सा स्टाफ

मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया मंदिर परिसर में निर्माल्य गेट म्यूजियम के पास अस्पताल के स्टाफ द्वारा श्रद्धालुओं को अकस्मात परेशानी होने पर चेकअप कर दवा का वितरण किया जाता है। अस्पताल के चिकित्सक डॉ. देवेंद्र परमार ने बताया पहले मंदिर के कंट्रोल रूम के नीचे दो-तीन बेड का अस्पताल संचालित हो रहा था। अब फैसिलिटी सेंटर में एक बड़े हाल में 10 बेड का अस्पताल बना दिया गया है। जिससे चिकित्सा सुविधा में वद्धि हो गई है।

मंदिर के अस्पताल में श्रद्धालुओं को 

ये चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी

– मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले अधिकांश श्रद्धालु बीपी, शुगर के पेशेंट रहते है जो पैदले पर थकान व गर्मी के कारण परेशानी हो जाते हैं और उन्हें चक्कर आने, सिर दुखने, घबराहट होने जैसी शिकायत होती है। 

– इसके इलाज के लिए समिति ने अस्पताल में सभी तरह की सुविधा रखी है। 

– दवाई गोली से लेकर मलहम-पट्टी आदि करने की व्यवस्था है। 

– डॉ. देवेंद्र परमार ने बताया कि मरीज की स्थिति देखकर प्रारंभिक इलाज करते है। 

– यदि हालत गंभीर लगती है तो उसे मंदिर समिति की एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा जाता है। 

– अस्पताल में पांच लोगों का स्टाफ है। 

– साथ ही बीपी, शुगर की नापने की मशीन व जरूरत की सभी मेडिसिन भी उपलब्ध है।