अधिकमास के चलते उज्जैन मेंं  50 क्विंटल फूल रोज बिक रहे

– पूजन-पाठ में हार-फूल सबसे जरूरी, दोगुनी बिक्री से व्यवसायी खुश

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

श्रावण व अधिकमास के चलते धार्मिक नगरी उज्जैन में फूलों का कारोबार अचानक से बढ़ गया है। हालात यह है कि प्रतिदिन 10 क्विंटल फूल बिक रहे हैं। इसका मुख्य कारण है अधिकमास में पूजन-पाठ सबसे अधिक होना। क्योंकि पूजन में सबसे महत्वपूर्ण ही हार-फूल होते हैं। जो भगवान को अर्पित किए जाते हैं। 

उज्जैन में दूधतलाई पर फूूलों का सुबह थोक बाजार लगता है। यहां से बिक्री के बाद ये फूल आम ग्राहकों की बिक्री के लिए गोपाल मंदिर, मालीपुरा व फ्रीगंज के फूल बाजार की दुकानों तक पहुंचते हैं। फूल व्यवसायी रमेश माली ने बताया कि उज्जैन में महाकाल लोक के बनने के बाद से फूलों की खपत पहले से दोगुनी हो गई है। साथ ही अभी श्रावण का अधिकमास चल रहा है। इससे श्रद्धालु ज्यादा आ रहे हैं और फूल अधिक बिक रहे हैैं। 

2022 तक उज्जैन में 25 

क्विंटल ही फूल आता था

फूल व्यापारियों ने बताया कि उज्जैन में साल 2022 के आसपास का रिकॉर्ड देखे तो 25 क्विंटल के लगभग फूल आता था। वर्तमान में 50 क्विंटल फूल मंडी में आ रहे हैं। और ये भी कम पड़ रहे हैं। इसमें से 10 क्विंटल फूल तो महाकाल मंदिर के आसपास की दुकानों से ही बिक रहा हैं। मंदिर के पास ही 600 फूलों की दुकानें है। पूरे शहर में 1 हजार से अधिक दुकान है। 

–