महाकाल में चलित भस्मारती के 15  दिन पूरे, अब तक लाखों ने किए दर्शन

– सोमवार को 50 से 80 हजार तो रोज 25 से 30 हजार रोज पहुंच रहे

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

श्रावण व अधिकमास में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महाकाल मंदिर में शुरू की गई चलित भस्मारती को 15 दिन पूरे हो गए है। इस दौरान लाखों श्रद्धालु बाबा महाकाल की दिव्य भस्मारती के दर्शन का लाभ ले चुके हैं। 

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि अब महाकाल ज्योतिर्लिंग के दर्शन-पूजन के लिए देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को भस्मारती अनुमति के लिए इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। साीधे यहां आते ही अल सुबह मंदिर पहुंचकर बिना किसी अनुमति के नि:शुल्क भस्मारती के दर्शन का लाखों लोग लाभ ले रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक प्रतिदिन 25 से 30 हजार लोग व श्रावण सोमवार के दिन 80 हजार से 1 लाख लोग तक चलित भस्मारती के दर्शन कर रहे हैं। 

चलित भस्मारती के लिए समिति 

कार्तिक मंडप पूरा खाली रख रही

चलित भस्मारती के लिए समिति ने श्रद्धालुओं के प्रवेश से लेेकर दर्शन तक की विशेष व्यवस्था की है। वहीं श्रावण के प्रत्येक सोमवार को कार्तिक मंडप को पूरा खाली रखा जा रहा है ताकि 3-4 लाइन में श्रद्धालु  के दर्शन लाभ ले सके।

प्रतिदिन 3 बजे, सोमवार को 

रात 2.30 बजे खुल रहे पट 

श्रावण मास में अधिक से अधिक श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर सके। इसलिए मंदिर में दर्शन से लेकर पूजन आदि सब का समय जल्दी कर दिया गया है। प्रतिदिन मंदिर अल सुबह 3 बजे खोलकर भस्मारती की जा रही है। प्रति सोमवार को रात 2.30 बजे पट खोलेे जा रहे हैं। यह व्यवस्था श्रावण के पहले दिन 4 जुलाई से ही शुरू कर दी गई थी जो कि आगमाी 11 सितंबर तक निरंतर चलेगी। 

–