भारी वर्षा में निरन्तर कार्यरत है होमगार्ड और एसडीईआरएफ

उज्जैन । डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट एसडीईआरएफ/होमगार्ड  संतोष कुमार जाट द्वारा जानकारी दी गई कि विगत 15 सितम्बर से जिले में लगातार भारी वर्षा हो रही है। इस कारण से जिले के अनेक इलाकों में पानी भरने की स्थिति और कई क्षेत्र डूब की स्थिति में आ गये हैं। जिले के सभी घाटों पर शिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ चुका है। साथ ही गंभीर डेम के पांच गेट कुल 14 मीटर तक खोले जा चुके हैं।

ऐसे में होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ जवानों को पहले से ही निर्देशित कर टीमों के रूप में सभी स्थानों पर तैनात कर दिया गया है। साथ ही उपरोक्त स्थिति के निर्मित होने पर नागरिकों की जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत 150 होमगार्ड/एसडीईआरएफ के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। जिले के विभिन्न स्थानों के लिये नौ डीआरसी तैयार कर मय आपदा उपकरणों के उन्हें आपदा से निपटने हेतु निर्देशित किया गया है।

जवानों द्वारा निरन्तर कालीसिंध नदी, चिल्लर नदी, गंभीर नदी, पुल-पुलियाओं, तालाबों इत्यादि का भ्रमण कर उन स्थानों की सतत निगरानी की जा रही है। डीआरसी रामघाट से सैनिक ईश्वर चौधरी और रेस्क्यू टीम सतत निगरानी बनाये हुए है। साथ ही डीआरसी महिदपुर से जौहर हुसैन एवं रेस्क्यू टीम, डीआरसी तराना से सैनिक राहुल भाटी एवं रेस्क्यू टीम, डीआरसी कायथा से सैनिक राहुल चौहान एवं रेस्क्यू टीम, डीआरसी झारड़ा से सैनिक उपेन्द्र सिंह एवं रेस्क्यू टीम, डीआरसी माकड़ोन से सैनिक रमजान खान एवं रेस्क्यू टीम, डीआरसी नागदा से सैनिक नीलम तिवारी एवं रेस्क्यू टीम, डीआरसी बड़नगर से राधेश्याम सोलंकी एवं रेस्क्यू टीम, त्रिवेणी डीआरसी से सैनिक महेश उपाध्याय एवं रेस्क्यू टीम द्वारा जलस्तर पर सतत निगरानी की जा रही है।

शनिवार को महिदपुर में मेला रोड डूब क्षेत्र में डीआरसी महिदपुर ने 24 लोगों को बाढ़ क्षेत्र से जीवित बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। इस प्रकार होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ द्वारा तत्परता, सजगता और कर्त्तव्यनिष्ठा के साथ निरन्तर कार्य किया जा रहा है।