April 26, 2024

भविष्य में होने वाली पानी की कमी की समस्या को लेकर हुई कार्यशाला में निगमायुक्त ने दी जानकारी
दैनिक अवन्तिका इंदौर
इंदौर नगर निगम शीघ्र ही पूरे शहर में ट्रिपल आर सेंटर शुरू करेगा। इन सेंटरों के माध्यम से घर-घर से अनुपयोगी सामग्री जैसे कपड़े, किताबें, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक उपकरण, मशीनरी आदि एकत्रित कर जरूरतमंदों को वितरित की जाएगी।
यह बात निगमायुक्त हर्षिका सिंह ने कही। वे जैन इंजीनियरिंग सोसायटी इंदौर चेप्टर द्वारा ‘भविष्य में होने वाली पानी की कमी और पानी की बढ़ती जरूरत’ विषय पर आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य वक्ता बोल रही थीं। कार्यक्रम में कलेक्टर इलैया राजा टी भी शामिल हुए। संतोष सभागृह में रविवार सुबह हुए कार्यक्रम में निगमायुक्त ने कहा कि शहर में जल भराव की जगह वाटर रिचार्ज पिट बनाए जा रहे हैं। इससे दो फायदे मिलेंगे। एक तरफ जल भराव से मुक्ति मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ भूजल स्तर ऊपर आएगा। उन्होंने शहर की जनता से घर-घर में वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगाने का आव्हान किया।
600 से 150 फीट पर आ गया भूजल स्तर
संस्था के फाउंडर अध्यक्ष राजेंद्र सिंह जैन ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि घर-घर में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की वजह से कंचनबाग में भूजल स्तर 600 फीट से 150 फीट तक आ गया है। संचालन प्रो. अंजना जैन किया। अतिथियों का स्वागत संस्था अध्यक्ष सुनील जैन और सचिव संदीप जटाले ने किया। संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष निकेतन सेठी ने बताया कि सोसायटी शीघ्र ही स्वजन उपहार योजना शुरू करेगी। इसके तहत घरों से इस्तेमाल योग्य वस्तुएं एकत्रित कर समाज के जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। सामग्री वितरण के लिए एमजी रोड़ स्थित एक बहुमंजिला इमारत में सेंटर शुरू किया जाएगा।