March 28, 2024

उज्जैन जिला कलेक्टर के आदेश पर खाद्य विभाग की बड़ी कारवाई…..

उज्जैन। गोरतलब है की शुक्रवार रात राजगिरे के आटे की पूड़ियां खाकर सामूहिक रूप से एक साथ रहने वाले परिवार ने उपवास खोला था। भोजन के कुछ देर बाद अचानक सभी की तबियत खराब होने लगी। सभी ने उल्टियां और चक्कर आने की शिकायत की।  परिवार के सभी लोगों को अन्य लोगों की सहायता से जिला चिकित्सालय पहुंचाय गया जहा डोक्टारो ने सभी को फूड प्वाइजनिंग का शिकार होना बताया था । हालांकि सभी खतरे से बाहर हैं। इधर एक परिवार के १२ लोगो के फूड प्वाइजनिंग की खबर मिलते है जिला प्रशासन एक्शन मोड में आया । और जिला कलेक्टर ने तुरंत खाद्य विभाग को तलब कर सख्त कारवाई के आदेश जारी किये । इधर फूड प्वाइजनिंग की घटना के घंटे भर बाद ही खाद्य विभाग की टीम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए हंसता जोकर ब्रांड का राजगिरा आटा की फैक्ट्री मालवा मसाला उद्योग पर जाकर जांच की। खाद्य अधिकारी बसंत शर्मा ने बताया कि मौके पर 200 ग्राम के कुल 3000 पैकेट कुल 600 किलोग्राम राजगिरा आटा व पीसने के लिए रखा राजगिरा कुल 1909 किलो 300 ग्राम बिना पिसा हुआ राजगिरा मिला। अफसरों इसे जब्त कर फैक्ट्री को सील कर दिया गया।

खबर लगते ही हसंता जोकर आटा गायब किया…..

मरीजों के परिजनों द्वारा बताया कि राजगिरा आटा राजेन्द्र किराना नलिया बाखल से से ख़रीदा था। खाद्य सुरक्षा अधिकारी नलिया बाखल स्थित राजेन्द्र किराना स्टोर पर पहुंचेे। मौके पर हंसता जोकर राजगिरा आटा नहीं पाया गया। राजेन्द्र किराना स्टोर द्वारा बताया गया कि फलाहारी आटा मंयक ट्रेडर्स फव्वारा चौक से ख़रीदा था। जिस पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मंयक ट्रेडर्स पर जाकर जांंच की गई। इसमें मौके पर हंसता जोकर राजगिरा आटा नहीं पाया गया। मौके पर स्वामीनारयण फलाहारी आटा जांच के लिए नमूना लिया। मौके पर कुल 22 किलोग्राम स्वामीनारायण आटा जब्त किया गया।

जिला कलेक्टर,,,, अब खेर नहीं मिलावट खोरो की…लापरवाही बिलकुल भी नहीं होगी बर्दाश्त…. 

जिला कलेक्टर पुरुषोत्तम बताया कि इस तरह की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी । खाद विभाग को आदेश जारी किए हैं कि शहर की उद्योगपुरी में तमाम खान की फैक्ट्रीयो में जाकर जांच पड़ताल की जाए इसके अलावा होलसेल, छोटी  किराना , साथ ही होटले,  खान पिन की  दुकानों को भी चेक करें । किसी भी तरह की अनियमितता पाई जाती है तो सख्त कार्यवाही करें इस पर खाद्य विभाग अलर्ट पर है अब उद्योगपुरी और होलसेल व्यापारयो सहित ताममं खान पिन व्यवसाय पर खाद्य विभाग पेनी नजर रखेगा ।