April 26, 2024

आलोट। रतलाम जिला पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा के आलोट क्षेत्र का दौरे के 24 घंटे के अंदर ही आलोट पुलिस ने चोरी की वारदात करने वाले कंजर एवं उनके सहयोगियों को गिरफ्तार किया है।

मंगलवार शाम एसपी बहुगुणा ने ताल आलोट बरखेड़ा थानों का निरीक्षण किया था इस दौरान पत्रकारों एवं जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया था जिस पर एसपी बहुगुणा ने जिम्मेदारों को अपराधियों पर लगाम कसने के सख्त निर्देश दिए जिम्मेदारों को दिए उसका नतीजा यह रहा कि कंजर चोर गिरोह के पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही चोर गिरोह के कब्जे से लाखों का माल भी जब्त हुआ है। चोर गिरोह के सभी लोग आदतन अपराधी हैं।

जानकारी के अनुसार आलोट निवासी कृष्णगोपाल की मोटरसाइकिल कुछ दिनों पूर्व चोरी हो गई थी,जिसकी रिपोर्ट आलोट पुलिस थाने पर दर्ज की गई थी। कृष्णगोपाल ने विगत 10 अप्रैल को पुलिस को सूचना दी कि पप्पू उर्फ सांवलिया कंजर द्वारा उसे खबर भेजी गई है कि यदि वह अपनी चोरी गई मोटर साइकिल वापस चाहता है, तो पन्द्रह हजार रु. देकर अपनी मोटर साइकिल हासिल कर सकता है। कृष्णगोपाल ने पुलिस को बताया कि आरोपी पप्पू उर्फ सांवलिया कंजर उन्हेल नागेश्वर रोड पर भोजाखेडी फन्टे के पास खडा है। सूचना के आधार पर पुलिस ने घेराबन्दी कर पप्पू उर्फ सांवलिया उर्फ श्यामसिंह पिता अमरसिंह उर्फ उमरावसिंह कंजर 35 निवासी अरनिया कंजर डेरा राजस्थान को गिरफ्तार किया और उसके कब्जे से एक हीरोहोण्डा एचएप मोटर साइकिल बरामद की।

जब पुलिस ने उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि ग्राम धरोला निवासी बापूलाल गायरी नामक एक व्यक्ति उनसे चोरी करवाता है और फिर दलाली लेकर माल वापस करवा देता है। पुलिस ने गिरफ्तार सांवलिया कंजर को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर उसका रिमाण्ड लिया और जब कडी पूछताछ की गई तो उसने पूरे गिरोह की जानकारी दी। पूछताछ के आधार पर पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से चोरी का माल बरामद किया।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम इस प्रकार है….

 

*पप्पु उर्फ सांवलिया उर्फ श्यामसिंह पिता अमरसिंह उर्फ उमरावसिंह कंजर जाति कंजर उम्र 35 साल निवासी अरनिया कंजर डेरा (राजस्थान)
*बापूलाल पिता मांगीलाल जाति गायरी निवासी गावं धरोला ।
*टिंकु उर्फ योगेन्द्र पिता कैलाश जाति नाई उम्र 31 साल निवासी उपरली टोली आलोट।
*भूरू उर्फ रवि राठोर पिता कन्हैयालाल जाति तैली उम्र 30 साल नि. शंकरजी रोड़ आलोट।
*मुश्ताक पिता भुरु खा जाति शेख मुस. उम्र 44 साल निवासी दरगाह मोहल्ला आलोट।

पुलिस के मुताबिक आरोपियों के कब्जे से चोरी की गई दो मोटर साइकिले, सोने व चान्दी के जेवरात, सोयाबीन के चार कट्टे और गेंहू के चार कट्टे इस तरह करीब पौने तीन लाख रुपए मूल्य का चोरी का माल बरामद किया गया है।
इनका रहा सराहनीय सहयोग

इस कंजर गिरोह को गिरफ्तार करने में निरीक्षक शिवमंगल सिंह सेंगर, उप निरीक्षक जोरावरसिंह, एल.एन.गिरी, देवीलाल गुर्जर, सहायक उप निरीक्षक कैलाश बौराना, विष्णु लाल लौहार आरक्षक राधेश्याम चौहान, शक्तिपालसिह सिसोदिया ,राजेश पंवार, राजेश चौधरी, आदिल खान, धर्मेन्द्र यादव और अंतिम चौहान आदि की भूमिका सराहनीय रही।

रिपोर्ट निलेश जाॅंगलवा