April 26, 2024

दैनिक अवन्तिका इंदौर
आरटीओ में वीआइपी नंबरों की नई सीरीज एमपी 09 जेडएम शुरू हो गई है। इस सप्ताह की नीलामी में इसके नंबर अपलोड नहीं किए गए थे, लेकिन अब सोमवार से इसके नंबर वाहन मालिकों के लिए नीलामी में उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। इसमें कार के 0001 पर सबकी नजर रहेगी। यह नंबर सबसे अधिक कीमत पर बिकता है।
जानकारी के अनुसार, वीआइपी नंबरों की नीलामी गुरुवार को खत्म हुई थी। इसमें 30 से अधिक नंबर बिके थे। इस नीलामी के खत्म होते ही वाहन पोर्टल पर नई सीरीज एमपी 09 जेडएम के नंबर डाल दिए गए हैं। अब आवेदक सोमवार सुबह से लेकर गुरुवार तक इसमें बोली लगा सकेंगे। गुरुवार शाम को इसका परिणाम आ जाएगा।
अधिकारियों ने बताया कि इसके 0001 नंबर पर सबकी नजर रहेगी। हर बार यही नंबर सबसे अधिक कीमत पर बिकता है। पिछली सीरीज का 0001 नंबर दो लाख 12 हजार में बिक गया था, जबकि इसकी आधार कीमत एक लाख रुपये थी। शेष अन्य नंबर 0007, 0009, 9999 ऐसे नंबर होते हैं, जो अपनी आधार कीमत से अधिक पर बिकते हैं।
अब हर सप्ताह होती है नीलामी
गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त से वाहनों के नंबरों की नीलामी की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इसमें दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए एक ही सीरीज शुरू की गई है। इसके अलावा अब यह नीलामी हर सप्ताह होने लगी है। पहले यह नीलामी माह में केवल दो बार हुआ करती थी। लोगों को अपने पंसदीदा नंबर खरीदने के लिए इंतजार करना होता था। वहीं, अलग-अलग सीरीज होने से लोगों को कई कई माह तक इंतजार भी करना होता था। अब वाहन मालिकों को फायदा हो गया है। वे हर सप्ताह अपने पसंदीदा नंबर ले सकते हैं।