प्रधानमंत्री मोदी बताएंगे रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का फॉर्मूला

बाइडेन की यूक्रेन यात्रा के बाद पहली बार रूस, चीन, अमेरिका के मंत्री साथ बैठेंगे

ब्रह्मास्त्र नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च के पहले हफ्ते में 40 देशों के विदेश मंत्रियों से औपचारिक-अनौपचारिक बातचीत करेंगे। जी-20 और रायसीना डायलॉग के बैनर तले होने वाली इस बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध ज्यादा चर्चा में रहेगा। हालांकि, यूक्रेन इस मीटिंग का हिस्सा नहीं है, लेकिन रूस के बहाने उस पर चर्चा होगी।
माना जा रहा है कि बैठक में भारत युद्ध को समाप्त करने का फॉमूर्ला पेश कर एक बड़ी पहल कर सकता है। जी-20 मुख्यत: आर्थिक विकास को गति देने का मंच है, लेकिन रूस पर लगे प्रतिबंध और भारत जैसे देशों द्वारा रूस से तेल खरीदने को लेकर राजनीतिक चर्चा हो सकती है। इसी बैठक में सितंबर में होने जा रहे शिखर सम्मेलन का एजेंडा तैयार होगा।

श्रीनगर में भी बैठक होगी
श्रीनगर में जी-20 के पर्यटन को लेकर बैठक होगी। इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन, सूत्रों का कहना है कि श्रीनगर में इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। बैठक मई में संभावित है। इसे जम्मू-कश्मीर में चुनाव के आस-पास रखा जाना है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहले चुनावों में विदेशी प्रतिनिधियों को यह संदेश दिया जाएगा कि जम्मू-कश्मीर कैसे विकास के मार्ग पर बढ़ रहा है। पाकिस्तान ने चीन के डिप्लोमेटिक चैनल के जरिए श्रीनगर में जी-20 की मीटिंग रुकवाने की खासी कोशिश की थी, लेकिन वह विफल रहा।

दिल्ली में तैयारी
दिल्ली के पांच सितारा हॉटलों में 1000 से ज्यादा रूम बुक किए गए हैं, जिनमें से कुछ प्रोटाकॉल के तहत सरकार ने तो कुछ अलग-अलग देशों ने बुक किए हैं।
100 से ज्यादा बुलेट प्रूफ कारों की व्यवस्था की गई है, बाकि गाड़ियां अलग हैं। सितंबर में होने वाली शिखर बैठक में यह संख्या दोगुनी से ज्यादा हो जाएगी।

40 देश हिस्सा लेंगे
1 और 2 मार्च को होने वाली जी-20 विदेशमंत्रियों की बैठक में अर्जेंटीना, आॅस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, साउथ कोरिया, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन भाग लेंगे। बांग्लादेश, मिस्र, मॉरिशस, नीदरलैंड्स, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और यूएई जैसे मित्र देशों को भी बुलाया गया है। इनमें से लगभग सभी देशों के विदेश मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी मुलाकात होगी।