इंदौर- उज्जैन सहित देशभर के 4.5 करोड़ टीवी पर सोनी, ज़ी, स्टार चैनल बंद

मूल्य वृद्धि वाले नए समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करने से केबल ऑपरेटरों के कनेक्शन काटे

सोमवार को कोर्ट में आधी सुनवाई हुई, आज भी होगी सुनवाई

इंदौर/ उज्जैन। प्रदेश के कई चैनल उपभोक्ता मनोरंजन से पिछले 3 दिनों से दूर हैं। इंदौर , उज्जैन सहित मध्य प्रदेश और देश भर के स्टार, जी एंटरटेनमेंट व सोनी पिक्चर्स सहित कई प्रमुख ब्रॉडकास्टर्स ने उन केबल ऑपरेटरों के सिग्नल काट दिए हैं, जिन्होंने नए टैरिफ आदेश एनटीओ के तहत बढ़ी हुई कीमतों के साथ नए समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। इस कदम से देशभर में करीबन साढ़े चार करोड़ केबल टीवी उपभोक्ता इन चैनलों को देखने से वंचित हो गए हैं। मध्य प्रदेश में करीब 10 लाख उपभोक्ता 3 दिन से प्रभावित हो रहे हैं। केवल ऑपरेटरों का कहना है कि इससे लागत 25 से बढ़कर 35 फ़ीसदी हो जाएगी। मध्य प्रदेश में केवल के तकरीबन 27 से 30 लाख तक सब्सक्राइबर्स होते थे। समय के साथ लगातार गिरावट आने लगी। पिछले 10 साल में यह संख्या घटकर आधी से भी कम हो गई है।

रेट बढ़ने से उपभोक्ता दूर हो रहे

केबल ऑपरेटर एसोसिएशन का कहना है कि मुख्य ब्रॉडकास्टर के कहने पर हम ग्राहकों को जोड़ते रहे। दरें बढ़ने से ग्राहक हमसे दूर होते जा रहे हैं। 15 रुपये से शुरू हुई दरें 19 रुपये तक पहुंच गई हैं। 100/150 रुपये में सभी चैनल देखने वाले ग्राहकों को अब 300 से 400 रुपये देने पड़ रहे हैं। ट्राई को इस मामले में दखल देना चाहिए।

मामला कोर्ट में

बताया जा रहा है कि केबल ऑपरेटर इस मामले को कोर्ट में ले गए हैं। इस मामले में सोमवार को कोर्ट में आधी हियरिंग हो चुकी है। बाकी के लिए मंगलवार को फिर से हियरिंग है।

इंदौर -उज्जैन सहित प्रदेश भर के ऑपरेटरों को उम्मीद -अच्छी खबर आएगी

इंदौर – उज्जैन सहित मध्य प्रदेश के सभी केबल ऑपरेटर इस उम्मीद के साथ सब एक साथ हैं की कल अच्छी खबर आने की उम्मीद है । रेट नहीं बढ़ेंगे ऐसी उम्मीद की जा रही है। केबल ऑपरेटर एसोसिएशन अपने सदस्य ऑपरेटरों से सोशल मीडिया के जरिए सोमवार को भी यह कहता रहा कि कस्टमर से निरंतर बात करते रहें। उन्हें बताएं कि उनके लिए ही लड़ाई लड़ी जा रही है , ताकि रेट ना बढे।
उनका भी साथ जरूरी है।

मंगलवार 3 बजे फिर होगी कोर्ट में सुनवाई

केरल उच्च न्यायालय ने सोमवार को ऑल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन (एआईडीसीएफ) को एनटीओ 3.0 मामले में कोई राहत नहीं दी। अदालत सोमवार को दोपहर 3 बजे इकट्ठी हुई जहां, एआईडीसीएफ की ओर से अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने अपनी दलीलें पेश कीं। एआईडीसीएफ की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने मामले की सुनवाई मंगलवार अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

 

कैप्शन
उपभोक्ताओं के टीवी पर इस तरह की सूचना आ रही है। लोकल ऑपरेटर्स के पास समाधान से जुड़ी कोई ठोस जानकारी नहीं है।