April 24, 2024

सारंगपुर। ग्राम पंचायतों में हो रहे विकास कार्यों में श्रमिकों का उपस्थिति एप के जरिए करने का विरोध लगातार जारी है। जनपद पंचायत भर की पंचायतों के सरपंचों ने सोमवार को जनपद पंचायत कार्यालय सारंगपुर पहुंचकर जनपद कार्यालय के मुख्य गेट पर ताला बंदी कर दी। सरपंचों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगों का निराकरण नहीं किया तो आंदोलन और उग्र किया जाएगा।
सरपंच संघ प्रदेश मंत्री एवं टिकोद सरपंच गोपाल सिंह पंवार फौजी ने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर बैठे कुछ अधिकारियों की हठधर्मिता से सरपंचों को जमीनी स्तर पर पंचायतों को चलाने में भारी परेशानियां आ रही हैं। इस दौरान मनरेगा के निर्माण कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए मोबाइल एप एनएमएमएस के माध्यम से दिन में दो बार श्रमिकों की जारी स्टाम्प व जियो टैग करने का फरमान जारी किया गया है। जिसके फोटो दिन दो बार अपलोड किए जाने है। श्री पंवार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या तथा अन्य कई तकनीकी समस्याओं के चलते यह कार्य काफी मुश्किल है। इसलिए इसे पूर्व की भांति ही योजना को संचालित कर एनएमएमएस के माध्यम से अनिवार्य उपस्थिति निरस्त की जाए।
सरपंच संघ ब्लॉक अध्यक्ष राकेश परमार रोकी ने कहा कि मनरेगा के कार्य अकुशल श्रमिकों द्वारा किये जाते है। साथ ही बड़ी भारी मशीनरी का प्रावधान इसमें नहीं है। वहीं राशि भी कार्य के लिए बहुत ही देर से मिल पाती है, राशि देर से मिलने से कार्य अधूरा रहता है और कार्य की गुणवत्ता भी खराब हो जाती है। वहीं मनरेगा निर्माण कार्य में श्रमिकों का मानदेय 204 से बढ़ाकर 400 करने तथा 100 मजदूरी दिवस को बढ़ाकर 200 दिवस करने की मांग की।