March 29, 2024

Income Tax Raid on BBC: आयकर विभाग की टीम ने मंगलवार (14 फरवरी, 2023) को दिल्ली और मुंबई स्थित बीबीसी के बीकेसी दफ्तर पर छापा मारा है। आयकर विभाग की टीम दफ्तर के अंदर कंप्यूटर डाटा की जांच कर रही है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, बीबीसी के कर्मचारियों को घर जाने के लिए कहा गया है बीबीसी दफ्तर को पूरी तरह सील कर दिया गया है। कर्मचारियों के फोन को भी जब्त किया गया है। इस पूरे मामले की जानकारी लंदन मुख्यालय को जानकारी दे दी गई है। संदेह है कि बीबीसी के वित्तीय लेनदेन और टैक्स के रेगुलेशन को लेकर यह रेड की गई है।

इस बीच इस मामले को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने मौजूदा सरकार पर निशाना साधा और कहा, ‘यहां, हम अडानी के मामले में जेपीसी की मांग कर रहे हैं और वहां, सरकार बीबीसी के पीछे पड़ी हुई है। विनाशकाले विपरीत बुद्धि’।

कांग्रेस पार्टी ने बीबीसी परिसरों पर आईटी के छापे के लिए केंद्र पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पहले बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री आई, उसे बैन कर दिया गया। अब आईटी ने बीबीसी पर छापा मारा है। अघोषित आपातकाल।

बीबीसी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपनी विवादास्पद सीरीज – ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ के कारण चर्चा में आई। बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री में 2002 में गुजरात दंगों के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में प्रधान मंत्री मोदी के कार्यकाल को दिखाया गया है। इसमें दंगों के दौरान मोदी के नेतृत्व पर सवालिया निशान खड़े किए गए हैं।