April 26, 2024

 

दुर्घटना के शिकार उज्जैन के व्यापारी के ब्रेन डेथ पश्चात दिल, लीवर, किडनी, आंखें आदि अंग हुए दान

इंदौर। भारतीय सेना के जवान के शरीर में अब इंदौर से भेजा गया उज्जैनी व्यापारी का दिल धड़केगा। यह दिल आज सुबह करीब 8.50 बजे जुपिटर विशेष अस्पताल से ग्रीन कारिडोर बनाकर एयरपोर्ट भेजा गया। वहां पहले ही से तैयार सेना के विशेष विमान से इसे पुणे भेजा। दिल लेने के लिए कार्डियक सर्जन कर्नल डा. सौरभसिंह की नेतृत्व में आठ सदस्यीय टीम रविवार देर रात ही इंदौर पहुंच गई थी। सोमवार सुबह 9.50 बजे जुपिटर अस्पताल से दूसरा ग्रीन कारिडोर चोइथराम अस्पताल के लिए और तीसरा ग्रीन कारिडोर बाम्बे अस्पताल के लिए बनाया गया।

इस तरह मृत शरीर हो गया सार्थक

उज्जैन के शुभम पैलेस निवासी आलू प्याज व्यवसायी 34 वर्षीय प्रदीप आसवानी 20 जनवरी 2023 मध्य रात्रि हुई सड़क दुर्घटना में गंभीर रुप से घायल हो गए थे। उन्हें उज्जैन के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन बाद में वहां से इंदौर के जुपिटर विशेष अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। यहां उपचार दौरान ही डॉक्टरों ने बता दिया था कि मरीज की ब्रेन डेथ होने की आशंका है। इसके बाद मुस्कान ग्रुप के सेवादार जीतू बागानी और संदीपन आर्य ने मरीज की माताजी कविता, बहन मनीषा रंगलानी, छोटे भाई चिराग आसवानी की काउंसलिंग कर उन्हें अंगदान के महत्व के बारे में बताया।
परिजनों की स्वीकृति के बाद 28 जनवरी को रात्रि 11.55 बजे चार डॉक्टरों की पैनल ने पहली बार और रविवार शाम 6.15 बजे दूसरी बार मरीज की ब्रेन स्टेम डेथ परीक्षण कर मरीज को ब्रेन डेथ घोषित किया। एमजीएम मेडिकल कालेज डीन और इंदौर सोसायटी फार आर्गन डोनेशन के सचिव डा. संजय दीक्षित ने बताया कि अंगो का आवंटन वरीयता सूची के अनुसार किया गया। लीवर विशेष जुपिटर अस्पताल में ही भर्ती एक मरीज को, हृदय एआइसीटीसी पुणे में भर्ती मरीज के लिए, एक किडनी चोईथराम अस्पताल में भर्ती मरीज के लिए, दूसरी किडनी बाम्बे अस्पताल में भर्ती मरीज को दी। दिवंगत के नेत्रदान शंकरा आई बैंक की टीम द्वारा प्राप्त किया गया।