March 29, 2024

इंदौर। एमवायएच परिसर में बच्चों के लिए नया सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल बनने जा रहा है। 12 करोड़ की लागत वाले इस प्रोजेक्ट का प्लान तैयार हो चुका है। नए अस्पताल के बनने से किडनी, न्यूरोलॉजी, ब्लड कैंसर सहित अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों का इलाज हो सकेगा। इसका फायदा उज्जैन, खंडवा, रतलाम सहित आसपास के क्षेत्रों को भी मिलेगा। इन शहरों के बच्चे अभी भी चाचा नेहरू अस्पताल में इलाज के लिए लाए जाते हैं।

नए अस्पताल में वेंटिलेटर और आधुनिक ऑपरेशन थियेटर की सुविधा भी मिलेगी। प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। अब यह प्रस्ताव कैबिनेट में भेजा जाएगा।

नया हॉस्पिटल चाचा नेहरू अस्पताल के सामने पड़ी खाली जमीन पर बनाया जाएगा और दोनों इमारतों को एक ब्रिज के जरिये एक-दूसरे से जोड़ा जाएगा। नई इमारत बनाने पर 10 से 11 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, जबकि एक से सवा करोड़ की लागत से उपकरण खरीदे जाएंगे। एनएचएम इसके लिए बजट दे रहा है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए एक साल की समय सीमा तय की गई है। बता दें कि क्रिकेटर युवराज सिंह के यूवी फाउंडेशन ने भी बच्चों के लिए वेंटीलेटर सहित कई उपकरण मेडिकल कॉलेज को डोनेट किए थे, जाे अब यहां इस्तेमाल किए जा सकेंगे। 12 करोड़ में बनेगा नया अस्पताल।
80 बेड की क्षमता वाला चाचा नेहरू अस्पताल एकमात्र बच्चों का सरकारी अस्पताल है। यहां हर साल एक से सवा लाख बच्चे ओपीडी में पहुंचते हैं। 8 से 10 हजार बच्चे भर्ती होते हैं। उज्जैन, खंडवा, रतलाम सहित आसपास के कई जिलों से बच्चे रैफर होकर यहां आते हैं। यहां एसएनसीयू व एनआईसीयू की क्षमता बहुत कम है इसलिए नए अस्पताल की जरूरत पड़ी।