March 29, 2024

इंदौर। एमआईजी पुलिस ने नकली इंटरपोल अफसर विपुल शेपर्ड से पूछताछ शुरू कर दी है। 18 नवबंर तक वह पुलिस की रिमांड पर है। पुलिस ने उसके कुछ गैजेट्स और डॉक्यूमेंट जब्त किए हैं। बैंक के लेनदेन के रिकार्ड भी खंगाल रही है। पुलिस को जानकारी मिली थी कि करोड़ों के लेनदेन में सैटलमेंट करवाने वह इंदौर पहुंचा था।
फर्जी इंटरपोल अफसर के पास से जो डायरी मिली है वह उसने इंटरनेट से अधिकारियों के नंबर निकालकर तैयार की थी। ताकि किसी को उस पर शंका नहीं हो। पुलिस के मुताबिक उज्जैन के एक बिल्डर के माध्यम से इंदौर के ऑटो पार्ट्स संचालक से उसकी दोस्ती हुई थी। फिलहाल दोनों से अभी पूछताछ होना बाकी है।
टीआई अजय वर्मा के मुताबिक विपुल शेपर्ड से अभी पुलिस पूछताछ कर रही है। विपुल का मोबाइल भी पुलिस ने जब्त किया है। पुलिस ने सिम नंबर की सीडीआर मांगी है।
विपुल ने पूछताछ में बताया कि वह पहले भी कई बार इंदौर आ चुका है। वह होटल में रुककर चला जाता था। पुलिस के मुताबिक पिछले तीन दिनों में इंदौर से कोई नया पीड़ित अभी पुलिस के पास नहीं आया है।
आरोपी के पास से जब्त बैज पर इंटरनेशनल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन लिखा है। किसी भी देश की पुलिस इस तरह के बैज का इस्तेमाल नहीं करती है।
बैंक की डिटेल नहीं मिली, डायरी में कई शहरों के अफसरों के नाम
पुलिस ने विपुल शेपर्ड की बैंक डिटेल मांगी थी। लेकिन वह पुलिस को अभी नहीं मिली। अधिकारियों के मुताबिक उससे विपुल के लेनदेन को लेकर जानकारी मिल जाएगी। उसके पास जो डायरी मिली थी उसमें कई अधिकारियों के नंबर तो थे, लेकिन वह उसने फर्जी तरीके से तैयार की थी। वह किसी के मिलने पर अपनी जानकारी साझा करने के लिये भी इंकार कर देता था। वह कहता था कि गोपनीय तरीके से वह अपना काम कर चला जाता है उसे दिल्ली में कुछ विशेष जानकारी देना होती है।
पुलिस ने आरोपी के पास से इंटरनेशनल पुलिस का फर्जी आईडी कार्ड भी बरामद किया है।
पुलिस ने आरोपी के पास से इंटरनेशनल पुलिस का फर्जी आईडी कार्ड भी बरामद किया है।

उज्जैन के बिल्डर ने कराई थी इंदौर में मुलाकात

जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि उज्जैन के बिल्डर ने इंदौर के ऑटो पार्ट्स विक्रेता पवन सुले से उसकी मुलाकात कराई थी। पवन कारों के पार्ट्स बेचने का काम करता था। विपुल के पकड़ाने के बाद से पवन भी गायब है। उज्जैन के बिल्डर की जानकारी लेने के बाद पुलिस दोनों को भी राउंडअप करेगी। ताकि सच्चाई सामने आ सके।

पत्नी बैंक में मैनेजर, पिता बीमार

विपुल की पत्नी एक निजी बैंक में मैनेजर है। विपुल के पिता रिटायर्ड प्रोफेसर हैं। पुलिस ने बैतूल में संपर्क किया तो पता चला कि वह गंभीर बीमारी से पीड़ित है। दोनों को पता ही नहीं कि विपुल इस तरह का फर्जीवाड़ा कर रहा है। परिवार के मुताबिक उन्हें यही पता है कि विपुल तो बैंगलुरु की आईटी कंपनी में काम कर रहे हैं। पुलिस के मुताबिक विपुल को लेकर अन्य राज्यों की पुलिस को भी जानकारी दी गई है। ताकि किसी तरह के फ्रॉड को लेकर जानकारी सामने आ जाए।