दृष्टिहीन दिव्यांगो के लिए रेलवे स्टेशन और शॉपिंग मॉल में अनोखी व सराहनीय सुविधा शुरू

 

इंदौर । अक्सर किसी की मदद के साथ रेलवे स्टेशन या शॉपिंग मॉल पहुंचने वाले दृष्टिहीन दिव्यांगों की जिंदगी अब आसान हो सकेगी। दरअसल, इंदौर में इसके लिए ब्रेल लिपि में साइन बोर्ड और सूचना बोर्ड लगाए गए हैं। जिनकी मदद से दृष्टिहीन दिव्यांग न केवल खुद शॉपिंग कर सकेंगे बल्कि अब उनकी ट्रेन भी नहीं छूटेगी। इंदौर में दृष्टिहीन दिव्यांगों के लिए रेलवे स्टेशन व शॉपिंग मॉल में अनोखी व सराहनीय सुविधा शुरू हो चुकी है।

सार्वजनिक स्थानों पर दृष्टिहीनों के लिए भी सूचना पटल अथवा ब्रेललिपि में जानकारी उपलब्ध कराना अनिवार्य है। हालांकि इसके बावजूद सार्वजनिक स्थानों पर दृष्टिहीनों के लिए इस तरह की जानकारी का अभाव है। यही वजह है कि चाहते हुए भी दृष्टिहीन दिव्यांग इन स्थानों पर जाकर खरीदारी अथवा आना-जाना नहीं कर पाते। यही स्थिति रेलवे स्टेशनों पर कई बार बनती है। जब सीढ़ी से लेकर लिफ्ट और टिकट खिड़की से लेकर रिजर्वेशन काउंटर तक की जानकारी दिव्यांगों को नहीं मिलती।

यंग इंडियन इंदौर चैप्टर की पहल मदद नहीं मिलने के कारण ये लोग अकेले न तो ट्रेन में सफर कर पाते हैं और न ही स्टेशन पर पहुंचकर सुविधा ले पाते हैं। लंबे समय से दृष्टिहीन छात्र-छात्राओं और दिव्यांगों को हो रही इस परेशानी के कारण सामाजिक संस्था यंग इंडियन इंदौर चैप्टर ने शहर के शॉपिंग मॉल और रेलवे स्टेशनों पर अब दृष्टिहीन दिव्यांग फ्रेंडली साइन बोर्ड लगवाए हैं। ये साइन बोर्ड दृष्टिहीनों के लिए खासतौर पर ब्रेललिपि में तैयार कराए गए हैं, जिनकी मदद से दृष्टिहीन दिव्यांगों को भी काफी मदद मिलेगी।

दिव्यांगों की जिंदगी में नई रोशनी

ब्रेल लिपि में रेस्टोरेंट के मीनू कार्ड, अब दृष्टिहीन दिव्यांग भी कर सकेंगे अपनी पसंद का फूड ऑर्डर बच्चों ने स्टेशन पहुंचकर ली जानकारी अब शॉपिंग मॉल आने जाने से लेकर रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।
शॉपिंग मॉल रोड रेलवे स्टेशन पर ब्रेल लिपि के बोर्ड की शुरुआत के अवसर पर अनुभूति सेवा आश्रम के दिव्यांग बच्चों ने पहुंचकर पहली बार शॉपिंग मॉल की सैर की। इसके अलावा सभी बच्चे इंदौर के नवीन रेलवे स्टेशन पर भी पहुंचे। जहां उन्होंने लगाए गए ब्रेल बोर्ड के जरिए रेलवे स्टेशन की यात्री सुविधाओं का अनुभव किया।

Author: Dainik Awantika