April 26, 2024

पिछड़े उज्जैन में 3.34 लाख परिवारों के कार्ड बनना बाकी, 18 वें स्थान पर

इंदौर/ उज्जैन। आयुष्मान भारत निरामयम योजना के कार्ड बनाने में इंदौर जिला जहां प्रदेश के टॉप टेन जिलों में नंबर वन पर है, वहीं समीपस्थ उज्जैन टॉप 10 में भी जगह नहीं बना सका है। प्रदेश में आयुष्मान कार्ड बनाने में वह 18वें नंबर पर है। उज्जैन जिला पिछड़ता जा रहा है। स्थिति यह है कि प्रदेश की सूची में उज्जैन ग्रीन जोन यानी कार्ड बनाने की बेहतर श्रेणी के टॉप 10 जिलों से बाहर हो चुका है। यह संभागीय मुख्यालय अपने ही अधीन 6 जिलों से भी पीछे है। आयुष्मान योजना के कार्डधारी परिवार काे वर्षभर में 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त करवाने की पात्रता रहती है।
आंकड़े बताते हैं कि जिले में अभी भी 3 लाख 34 हजार 64 परिवारों के कार्ड बनना बाकी है। ये वे परिवार हैं, जो कि वर्ष 2011 की सर्वे सूची में इस योजना के लिए पात्र पाए गए, जबकि इनके अलावा भी करीब 37 ऐसी श्रेणियां, जो ये कार्ड बनवा सकती हैं। उज्जैन जिले में करीब 48,800 परिवार योजना के चलते करीब 79 करोड़ रुपए तक का इलाज नि:शुल्क करवा चुके हैं।

पहले ग्रीन जोन में हुआ करता था उज्जैन

आयुष्मान भारत निरामयम योजना के उज्जैन नोडल अधिकारी डॉ एसके सिंह का कहना है कि आयुष्मान कार्ड बनाने में उज्जैन जिला पिछड़ रहा है। पहले जिला ग्रीन जोन में हुआ करता था, अब प्रदेश में 18वें स्थान पर है। विभागों से मदद ले रहे हैं। संतोषजनक काम नहीं हो रहा है। अब निगम के ऑपरेटरों को भी जिम्मेदारी सौंपी है।