डायरियों में मिला एजी, पीके और आरजे के साथ करोड़ों का लेन-देन

कोड में लिखा हिसाब, टीनू संघवी सहित अन्य अन्य बिल्डरों के यहां आयकर विभाग के छापे में कई खुलासे

इंदौर। आयकर विभाग का शहर के रियल एस्टेट कारोबारियों और उनसे जुड़े लोगों के यहां छापा रविवार को भी जारी रहा। सूत्रों के अनुसार यह कार्रवाई आज भी चलेगी। इस दौरान बड़े पैमाने पर लेन-देन के सबूत हाथ लगे हैं। बताया जा रहा है कि डायरियों पर ही 400 करोड़ से ज्यादा की जमीन खरीदी-बिक्री के सबूत मिले हैं। लेन-देन और जमीन की बिक्री की डायरियां कारोबारियों के स्टाफ के ठिकानों से बरामद की गई हैं।
इंदौर के टीनू संघवी और मंत्री बंधु आयकर की जांच के घेरे में है। इंदौर का रियल एस्टेट ग्रुप वास्तु और इसके संचालक भूपेश उर्फ टीनू संघवी के साथ शुमम-लाभम ग्रुप के संचालक सुमित मंत्री और पप्पू मंत्री के ठिकानों पर भी छापे जारी हैं। देव बेकरी और एचडी वायर के संचालक दिलीप देव के ठिकानों पर भी रविवार को जांच जारी रही।
सूत्रों के अनुसार संघवी और मंत्री परिवार के कुछ कर्मचारी और अकाउंटेंट के घर भी विभाग के अधिकारी पहुंचे थे। यहां से बरामद डायरियों में लेन-देेन के हिसाब के साथ कोड लिखे मिले। इनमें एजी, पीके और आरजे जैसे शब्दों के साथ करोड़ों का लेन-देन मिला है।
इस बीच आयकर विभाग ने कार्रवाई की जद में आए कारोबारियों के एक दर्जन से ज्यादा बैंक लाकर भी सील कर दिए हैं। शक है कि डायरियों में लिखे कोड असल में उन लोगों के नाम से जुड़े हैं जो टैक्स चोरी कर जमीन की बिक्री में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे थे। कनाड़िया और राऊ व अन्य क्षेत्रों के किसानों के नाम से जमीन के सौदे के दस्तावेज व करार भी जांच टीम के हाथ लगे हैं।