April 27, 2024

सीएम दोपहर में रखेंगे नींव, इंदौर -उज्जैन यात्रा होगी आसान

दुर्घटनाओं पर नियंत्रण होगा, ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

इंदौर। लवकुश चौराहा पर सिक्स लेन फ्लायओवर की नींव आज रखी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दोपहर 2 बजे भूमिपूजन करेंगे। इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने बताया कि यह ऐसा पहला फ्लाईओवर होगा जिसके बीच से मेट्रो ट्रेन निकलेगी। मुख्यमंत्री ने शहर में 11 चौराहों पर फ्लायओवर बनाने की बात कही थी। इंदौर विकास प्राधिकरण ने पहले चरण में 5 चौराहों को चुना है।
लवकुश चौराहा, भंवरकुआं चौराहा, खजराना चौराहा, फूटी कोठी और महू नाका पर फ्लायओवर बनेंगे। लवकुश के बाद भंवरकुआं और खजराना चौराहा पर भूमिपूजन किया जाएगा। लवकुश चौराहा पर 716 मीटर लंबा ब्रिज बनाया जाएगा। 66 करोड़ 51 लाख रुपए में इसका कॉन्ट्रैक्ट अग्रोहा इन्फ्रास्ट्रक्चर को दिया है। 18 महीने की समय सीमा रहेगी।
लवकुश चौराहा पर फ्लायओवर बनाना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस जंक्शन पर 5 साल में 130 हादसे हो चुके हैं। इस चौराहे पर सड़क दुर्घटनाओं की बड़ी वजह तेज रफ्तार वाहन तो हैं ही, लेफ्ट और राइट में मुड़ने वाले वाहनों का सही लेन में न जाना भी दुर्घटनाओं का कारण है।
वाहन चालक सेंटर या राइट वाली लेन पर रुकते हैं और सिग्नल खुलते ही लेफ्ट की तरफ मुड़ जाते हैं। इसी तरह वाहन एकाएक लेफ्ट से राइट भी आते हैं।
इंदौर से उज्जैन और एमआर-10 से सुपर कॉरिडोर की राह आसान होगी।इंदौर से उज्जैन के बीच दिनभर में 150 से ज्यादा बसों सहित हर दिन 7 हजार से ज्यादा वाहनों का दबाव रहता है। डेढ़ हजार से ज्यादा डेली अप-डाउनर्स हैं इंदौर-उज्जैन के बीच है।
हर सोमवार महाकाल दर्शन के लिए सैकड़ों भक्त उज्जैन जाते हैं। इंडस्ट्रियल एरिया होने से इंदौर-उज्जैन रोड पर भारी वाहनों की आवाजाही सबसे ज्यादा। कई लोग दोपहिया से आते-जाते हैं।