April 25, 2024

धार। लीकेज वाले कारम डैम से अब तेजी से पानी का बहाव हो रहा है। जिससे खतरे की आशंका बढ़ गई है। दरअसल यहां डैम के पास पानी निकासी के लिए चैनल बनाया गया है। जिससे सटी डैम की वॉल का हिस्सा ढह गया। इसके कारण डैम से पानी काफी तेज स्पीड से निकल रहा है। बांध से लगे गांवों के खेतों में पानी घुसने लगा है। गांवों में भी पानी घुसने की आशंका बनी हुई है। जिसके बाद प्रशासन और पुलिस की टीम गांवों में मुनादी करा रही है। लोगों और मवेशियों को हटाया जा रहा है। डैम के सबसे नजदीकी जहांगीरपुरा और पारसपुरा दोनों गांव कभी भी डूब सकते हैं।
डैम से तेजी से निकल रही पानी की धाराओं को देखते हुए एबी रोड पर ट्रैफिक दबाव कम किया गया है। धामनोद लिंक रोड बंद कर दिया है। प्रशासन ने ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया है। इससे पहले अफसरों ने हालात के मद्देनजर आधे घंटे में 5 बार हवाई सर्वे भी किया है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसी को भी गांवों में नहीं जाने की चेतावनी दी है। मुख्यमंत्री ने प्रशासन को भी अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए है। सीएम ने कहा कि ‘मैं अभी अपने वल्लभ भवन स्थित कंट्रोल रूम में बैठा हूं। मेरे साथ सीएस, एसीएस इरीगेशन डिपार्टमेंट की पूरी टीम बैठी है’।