April 17, 2024

पनडुब्बी नुमा नाव और पांच पानी की मोटर जब्त
सारंगपुर
कलेक्टर के निर्देश पर कालीसिंध नदी से रेत के अवैध खनन और परिवहन सहित पानी चोरी पर रोक लगाई गई है। उसके बाद भी कालीसिंध नदी से रेत माफियाओं एवं पानी चोर के द्वारा रेत और पानी की चोरी की जा रही है। शुक्रवार शाम को एसडीएम आरएम त्रिपाठी के नेतृत्व में सारंगपुर क्षेत्र अंतर्गत आने वाले खुशीलाल की भूमि के पास कालीसिंध नदी पर छापामार कार्रवाई की है।
कालीसिंध किनारे पुरे तंत्र और मशीनों से लदी एक पनडुब्बीनुमा कश्ति को रेत का अवैध खनन परिवहन करते पकड़ा। टीम को देखते ही रेत का अवैध खनन कर रहे मजदूर व कश्तियों के चालक और दो ट्रेक्टर मौके से भाग गए। तभी टीम ने घेराबंदी कर कश्ति को पकड़ा और उनके पुरे सिस्टम को जब्त कर थाने के सुपुर्द कर जब्ती पंचनामा बनाया है। कार्रवाई को लेकर जानकारी देते हुए एसडीएम आरएम त्रिपाठी ने बताया कि अवैध रेत खनन के अलावा हमारी टीम ने कालीसिंध नदी से प्रतिबंध के बावजूद नदी का पानी चोरी करते हुए पांच मोटर पंपों को जप्त किया है और पुलिस को सुपूर्द किया है। एसडीएम त्रिपााठी ने बताया की कालीसिंध नदी में अवैध रेत खनन की सूचना पर कार्रवाई की गई है। मौके से कश्ति को रेत का अवैध खनन करते पकड़ा है। कश्ति के इंजन जब्त कर सारंगपुर थाना भेजा गया है। पूरी कार्रवाई के दौरान एसडीएम त्रिपाठी के साथ नायब तहसीलदार मोहित सिनम, राजस्थव केएल फुलेरिया, पटवारी अतुल सक्सेना, नपा, राजस्व एवं पुलिस अमला उपस्थित रहा।
यह बनाया पंचनामा
कार्रवाई के उपरात प्रशासनिक टीम ने पंचनामा तैयार किया। जिसमें कहा कि की संयुक्त टीम ने कालीसिंध नदी से पनडूब्बीनुमान रेत निकालने वाली मशीन जिसमें ट्रक का इंजन लगा हुआ था। उक्त मशीन के द्वारा अवैध रुप से नदी के मध्य में से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था जिसें जप्त किया गया। इस में 20 फीट के 6 इंच व्यास के 9 लोहे तथा प्लास्टिक के 5 फीट के 5 पाइप तथा 8 लोहे के ड्रम मौके पर जप्त किये गये। साथ ही एक रेत छानने का छलना भी मौके पर से जप्त किया गया। उक्त टीम के मौके पर पहुंचने के दौरान दो ट्रेक्टर रेत ले जाते हुए भाग गए। मौके पर उपस्थित पंचों ने बताया कि उक्त जप्त समान मोहन पिता रमेशचंद्र माली निवासी किशनपुरा की बताई गई है।
बोले जिम्मेदार
आज हमारी टीम ने कालीसिंध नदी किनारे छापेमार कार्रवाई करते हुए रेत का अवैध उत्खनन करते हुए पनडूब्बीनुमा नाव पुरे सिस्टम के साथ जप्त की है। वही 5 मोटरों को जल चोरी करते हुए पकड़ा गया है। रेत उत्खनन और जल चोरी के दोनो प्रकरणों में नियमानुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी।
आरएम त्रिपाठी, एसडीएम, सारंगपुर