सीबीएसई की परीक्षा में पूरी सतर्कता, मास्क लगाना अनिवार्य

इंदौर में 37 केंद्रों पर होगी 10वीं, 12वीं एग्जाम, एक कक्ष में बैठेंगे 18 छात्र

ब्रह्मास्त्र इंदाैर। सीबीएसई (सेंट्रल बाेर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन) की 10वीं और 12वीं बाेर्ड की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी। 12वीं की परीक्षा 15 जून तक चलेगी, वहीं 10वीं की 24 मई तक चलेगी। सीबीएसई ने टर्म-2 परीक्षाओं के जाे गाइड लाइन जारी की, उसमें नकल पर सख्ती बरतने के साथ काेविड गाइडलाइन का भी सख्त पालन करने के लिए कहा है। हालांकि एक बार फिर कोरोना के मरीज बढ़ने लगे हैं, लेकिन जहां नहीं है ,वहां भी सीबीएसई बोर्ड ने आने वाले किसी भी खतरे से बचने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया है।
हर छात्र काे मास्क लगाना अनिवार्य और साेशल डिस्टेंसिंग का पालन करना हाेगा। सेंटर पर थर्मल स्कैनिंग के बाद ही एंट्री मिलेगी। परीक्षार्थियों को पानी की बोतल लाना होगी। एक कक्ष में 18 परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे। पहले एक कक्ष में 24 छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति थी, लेकिन काेविड के कारण संख्या 12 कर दी गई थी।
इंदाैर में 37 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 14 हजार 500 छात्र 10वीं की परीक्षा देंगे। 12वीं की परीक्षा में 11 हजार 950 छात्र शामिल हाेंगे। सीबीएसई की नाेडल ऑफिसर श्यामली चटर्जी का कहना है सभी स्कूलाें ने गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा की तैयारी की है। सीबीएसई स्कूल प्राचार्य डॉ. संजय मिश्रा का कहना है छात्राें काे समय पर केंद्रों पर आना हाेगा। एडमिट कार्ड भी साथ लाना अनिवार्य है। 15 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलेगा।

बाहर से आएंगे ऑब्जर्वर, वे ही बैंक से लाएंगे प्रश्न पत्र, प्राचार्य के सामने ही खोला जाएगा

परीक्षाओं काे लेकर सीबीएसई फुल प्रूफ सिस्टम पर काम करता है। यही वजह है कि इंदाैर के सभी परीक्षा केंद्रों पर एक-एक ऑब्जर्वर बाहर से आएगा। वही बैंक से प्रश्न पत्र लाएगा। इन्हें प्राचार्य के सामने खोला जाएगा। सीबीएसई के प्रश्न पत्र अलग-अलग बैंकाें में रखे जाते हैं। परीक्षा से कुछ देर पहले ही ये सेंटर पर लाए जाते हैं।