April 30, 2024

सारंगपुर। पिछले दो दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार वर्षा के कारण आम जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। तेज मेध गर्जन और हवा के साथ शनिवार रात्रि से ही सारंगपुर के सभी इलाकों में जोरदार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में स्थिति नारकीय हो गयी है। तेज हवा के कारण कई जगहों पर पेड़ उखड़ कर सड़कों पर गिर गये हैं। क्षेत्र की लगभग तमाम नदियां और नाले-खाल लबालब भर उफान पर है जिससें आवागमन प्रभावित। भारी वर्षा को लेकर किसानों एवं डूब क्षेत्र में आने वाले रहवासियों में भी चिंता है। बारिश को लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विशेषज्ञ आरएम गोयल का कहना है कि जिला में अगले 24 घंटों तक भारी बारिश हो सकती है। मंगलवार को भी दिनभर वर्षा का दौर जारी रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। उधर भारी बारिश होने और लगातार जारी रहने से प्रभावित हुए शहर के नागरिकों को राहत देने के लिए नपाध्यक्ष पंकज पालीवाल ने अपनी नपा टीम के साथ शहर भर का दौरा किया और राहत बचाव के सख्त निर्देश दिए। जबकि एसडीएम आरएम त्रिपाठी, तहसीलदार सौरभ वर्मा ने पुल पुलिया और सुरक्षा के लिए बंद कराया और शहर व ग्रामीण क्षेत्र के प्रभावित को राहत के लिए मॉनीटरिंग की।
दो दिन में किस तरह हुई बारिश
शनिवार रात्रि से झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ और रविवार सुबह 8 बजे तक 32.4 मिमी बारिश हुई। उसके बाद दिनभर बारिश का दौर चला और रात्रि में भी रिमझिम व झमाझम बारिश होती रही। रविवार सुबह 8:00 से सोमवार सुबह 8:00 बजे तक बजे तक 126.8 मिमी यानी 5 इंच से ज्यादा वर्षा हो गई और इस तरह दो दिनो में 6.36 इंच बारिश रिकार्ड की गई।
सामान्य वर्षा से अब मात्र 2.56 इंच पीछे है सारंगपुर
भू-अभिलेख सारंगपुर के मुताबिक सारंगपुर तहसील का सामान्य औसत वर्षा का आंकड़ा 1040 मिमी यानि 41.6 इंच है और अभी तक 975.8 मिमी वर्षा हो चुकी है। अब सामान्य औसत वर्षा के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 2.56 इंच यानी मात्र 64.2 मिमी वर्षा की और जरूरत रह गई है। जिसकी भी पूर्ति अगस्त माह में ही होने की उम्मीद मौसम विभाग के अनुसार जताई जा रही है।
एसडीएम, तहसीलदार ने ग्रामीण क्षेत्रो का किया दौरा
सोमवार प्रात: से ही एसडीएम त्रिपाठी, तहसीलदार वर्मा के साथ लीमाचौहान, ब्यावरामांडू आदि क्षेत्र में निरीक्षण के लिए पहुंचे। शहर के बाद अधिकारियों ने ब्यावरामांडू के डूब प्रभावित 43 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर भेजकर उनके खाने-पीने की व्यवस्था की। एसडीएम त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक कोई भी जनहानि की खबर नहीं है हमारे समस्त पटवारीगण सतत् रुप से फील्ड पर जुटे हुए है और पल-पल की खबर हमारे द्वारा स्थापित कंट्रोल रुम में प्राप्त हो रही है। सुरक्षा की दृष्टि से कालीसिंध पुल, लीमाचौहान में उतावली पुल, तलेन में नेवल पुल से आवागमन को बंद कर दिया है। जिन पुलियाओं पर पानी होने से क्षति पहुंची है उन्हें मौसम खुलने के बाद दुरुस्त करवाया जाएगा। आगे भी बारिश की संभावना को देखते हुए हम सतत् रुप से नजर बनाए हुए है।
जीरापुर
क्षेत्र में शनिवार देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश से नदी नाले सभी उफान पर जनजीवन अस्त व्यस्त। क्षेत्र में शनिवार देर रात से मानसून सक्रिय है इसी के चलते शनिवार देर रात से ही रुक रुक कर क्षेत्र में हो रही बारिश से नदी नालों में पानी की आवक बढ़ जाने से यह सभी उफान पर हर और पानी ही पानी व ठंडी हवाओं से लोगों के बीमार होने का खतरा भी बढ़ गया है। ऐसे में रविवार सोमवार नगर में लगभग बाजार बंद से रहे सोमवार को तो बाजार लगभग बंद ही रहा इक्का-दुक्का दुकानें खुली रही बारिश से नगर में बने छापी बांध आवक बढ़ जाने से वेस्ट वेयर से पानी लगभग खतरे के निशान को छुने लगा सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बांध पर तैनात नजर आई, व बांध को देखने पहुंच रहे नगर वासियों को पुल को पर ही रोक रही ताकि कोई हादसा ना हो। इसी तरह बांग पुरा नदी भी उफान पर यहां बना शिव मंदिर भी लगभग जल मग्न है। प्रशासन द्वारा रविवार देर शाम कोही सभी शासकीय व अशासकीय स्कूल के छात्र छात्राओं का अवकाश घोषित कर दिया गया था। अगर मौसम इसी तरह बना रहा हालात और बिगड़ सकते हैं सोशल मीडिया पर लोग जागे जागे की तस्वीर खींच डाल लोगों को घर में रहने की सलाह दे रहे हैं वह कहीं आने जाने से पहले रास्ते की जानकारी लेने की सलाह दे रहे ।