May 1, 2024

सोयतकलां। आगर जिले के ग्राम छोटी सोयत में मंगलवार शाम बड़ा हादसा हुआ। स्कूल परिसर में आकाशीय बिजली ने विद्य‌ार्थियों पर वज्रपात किया। पेड़ के पास खड़े सात बच्चे आकाशीय बिजली का शिकार हो गए। एक बच्चे ने मौके पर दम तोड़ दिया, दो की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। मृतकों में दो भाई हैं। 4 गंभीर बच्चों को झालवाड़ (राजस्थान) रैफर किया। सरकारी स्कूल 2008 में शुरू हुआ, जिसमें तडि़त चालक नहीं है। इससे ग्रामीणों में आक्रोश है।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोयतकलां पर चिकित्सक मुकेश जाट व नगर के प्राइवेट डॉ. अजीत गुप्ता, डॉ. मिर्जा ने चंदन पिता हरिशचंद्र भील (12), कुंदन पिता हरिशचंद्र भील (15) और भोला (16) पिता जगदीश वर्मा निवासी सोयतखुर्द को मृत घोषित किया। चंदन और कुंदर सगे भाई हैं। गंभीर घायल सोयतखुर्द के रामबाबू (10) पिता कैलाश माली, अंतरसिंह (12) पिता एलकारसिंह, विशालचंद्र पिता मेहरबानसिंह और दुल्याखेडी के कृष्णपाल (14) पिता नारायण सिंह को झालावाड़ (राजस्थान) रैफर किया गया। स्कूल में बच्चों पर आकाशीय बिजली गिरने की खबर गांव में आग की तरह फैली। स्कूल और अस्पताल में ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एसडीएम सोहन कनाश, नायब तहसीलदार प्रियंका श्रीवास्तव, सोयत थाना एसआई दिलीप सिंह कटारा और पुलिस जवान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे।
खराब सड़क के चलते अस्पताल ले जाने में हुई देरी
ग्रामीणों ने कहा, छोटी सोयत मार्ग खराब होने से बच्चों को सोयत लाने में समय लगा। इसके चलते बच्चों ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। खराब सड़क और व्यवस्थाओं की कमी से ग्रामीणों में आक्रोश है। गांव में अस्पताल नहीं होने से बच्चों को तुरंत इलाज भी नहीं मिल सका, इसलिए झालावाड़ पहुंचाया गया।