इंदौर समेत 19 शहरों में सीबीआई की रेड : एफिनिटी कंसल्टेंसी ने जेईई मेन का पेपर कराने के बदले 12 से 15 लाख वसूले थे, 25 लैपटॉप, 30 चेक जब्त

ब्रह्मास्त्र इन्दौर। जेईई मेन -2021 में आॅनलाइन परीक्षा में गड़बड़ियां करने के मामले में सीबीआई ने एफिनिटी कंसल्टेंसी के डायरेक्टरों, कर्मचारियों सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपियों ने जेईई (मेन्स) 2021 की आॅनलाइन परीक्षा में एक रिमोट एक्सेस के माध्यम से प्रश्न पत्र हल कराए थे। इसके एवज में छात्रों से 12 से 15 लाख रुपए वसूले थे। मामले में गुरुवार को सीबीआई की अलग-अलग टीमों ने इंदौर, पुणे, जमशेदपुर, बेंगलुरु सहित 19 स्थानों पर तलाशी ली। सीबीआई ने 25 लैपटॉप, 30 पोस्ट डेटेड चेक और कुछ डिवाइस जब्त की हैं।
सीबीआई के मुताबिक कंपनी से जुड़े कर्ताधर्ता बाहरी व्यक्तियों के साथ मिलकर ये गड़बड़ियां करते थे। इसके लिए सोनीपत (हरियाणा) परीक्षा केंद्र था। आरोपी इस परीक्षा में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने की सुविधा दे रहे थे। वे आॅनलाइन रिमोर्ट एक्सेस करके आंसरशीट भर रहे थे।
टॉप कॉलेज में एडमिशन के नाम पर वसूले थे रुपए
आरोपी परीक्षा में प्रवेश चाहने वाले अलग-अलग राज्यों के छात्रों से दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, यूजर आईडी, पासवर्ड और पोस्ट डेटेड चेक पहले ले लेते थे। वे ठकळ के टॉप कॉलेज में एडमिशन दिलाने के नाम पर यह डील करते। एक बार प्रवेश हो जाने के बाद वे भारी राशि जमा कराते थे। इसके लिए प्रत्येक परीक्षार्थी से 12 से 15 लाख रुपए लेते थे। मामले में बड़े पैमाने पर रुपए वसूलने की जानकारी मिली है। इसे लेकर तफ्तीश चल रही है। इसमें इंदौर सहित अन्य शहरों के कुछ लोगों को आरोपी बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *