April 24, 2024

इंदौर में मिल रहे कई वैरायटी के फूल, खासतौर पर बुलवाए, कीमत हजारों रुपए में

इंदौर। विदेशी त्यौहार माने जाने वाले वेलेंटाइन डे पर जहां खासतौर पर युवक व युवतियां एक दूसरे को बधाइयां व शुभकामनाएं दे रहे हैं वहीं, पर इस बार फूलों के साथ व्यापारियों के चेहरे खिल उठे हैं। तीसरी लहर की पाबंदियां हटने के बाद अब व्यापार पटरी पर आ रहा है। शहर में उपलब्ध फूलों की वैरायटी की बात करें तो लिलियम, कारनेशियन, हाई ब्रीड शेवंती, ग्लेड्स, रंजनीगंधा, डिस बर्ड्स से लेकर कई रंगों के गुलाब की किस्में बाजारों में उपलब्ध है। मंडी में फूलों की बिक्री वैलेंटाइन डे पर आम दिनों की तुलना में 5 गुना बढ़ गई है। शहर में वर्तमान में शादियों का भी सीजन है और वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेशन के चलते अच्छे व्यापार की उम्मीद है।
विभिन्न किस्मों के फूलों की कीमत
लिलियम – वर्तमान में बेंगलुरु ,हरियाणा और दिल्ली से आने वाला यह फूल इंदौर में 200 रुपए का मिलता है। शादियों में डेकोरेशन के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इस फूल की देश और विदेश में काफी मांग है। यह फूल अमीर वर्ग के ड्राइंग रूम व पांच सितारा होटलों में सजावट का हिस्सा बनता है। ऐसे में किसानों को लिलियम की एक एक डंडी की कीमत 50 रुपए तक है।
कारनेशन फूल भी शहर में बेंगलुरु, हरियाणा से आयात होता है। इस की कीमत 50 रुपए प्रति फूल है। कारनेशन का फूल बहुत सुन्दर और आकर्षक होता है। इस फूल की प्रजाति में सबसे ज्यादा सफेद रंग का होता है। यह फूल सफेद रंग के अलावा भी कई रंगो में खिलते हैं। यह एक बहुत ही विचित्र प्रजाति का फूल है, इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।