बालमुखी रामायण लिखने वाले छात्र का फेसबुक अकाउंट हैक कर मांगी फिरौती

0

 

इंदौर। बालमुखी रामायण लिखने वाले छात्र अवि शर्मा को साइबर अपराधियों से धमकी मिली है। अपराधियों ने अवि का फेसबुक (एफबी) अकाउंट हैक कर 500 डालर की फिरौती मांगी है। ई-मेल कर अवि को बदनाम करने की धमकी भी दे रहे हैं। अपराध शाखा इस मामले की जांच कर रही है।

अरब देश से मेल आने की आशंका

पुलिस को शक है कि फिरौती के लिए ईमेल अरब देश से आया है। दसवीं के छात्र अवि शर्मा बालमुखी रामायण लिख चुके हैं। उनकी इस प्रतिभा से प्रसन्न होकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बात कर प्रशंसा की थी। अवि इंटरनेट मीडिया(फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब) पर सक्रिय रहते हैं।
पिछले दिनों अवि का फेसबुक अकाउंट साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया। अवि को ई-मेल कर धमकाया और कहा कि उन्हें 500 डालर चाहिए। फिरौती न देने पर अपराधियों ने अवि की फेसबुक का सारा डेटा डिलिट कर दिया। उन्हें आगे डैमेज करने की धमकी दी।

साइबर अपराधियों का हाथ लग रहा डाटा

मेल भी अवि की फेसबुक आईडी से भेजा गया था। मंगलवार को अवि अपराध शाखा पहुंचे और शिकायत दर्ज करवाई। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त(एडीसीपी) अपराध राजेश दंडोतिया के मुताबिक फिरौती रेंडसम वेयर के माध्यम से मांगी जा रही है। इस हरकत में अरब देश के साइबर अपराधियों का हाथ लग रहा है।

पुलिस ने बदलवा दिया पासवर्ड

पुलिस ने अवि के यूट्यूब और इंस्टाग्राम का अकाउंट का पासवर्ड बदल दिया है। एडीसीपी के मुताबिक अवि के यूट्यूब पर 25 हजार और फेसबुक पर 10 हजार सब्सक्राइबर हैं। अपराधियों ने प्रोफाइल देखने के बाद ही अवि को निशाना बनाया है।

जी मेल अकाउंट को भी हैक करने की कोशिश

आरोपियों ने अवि के जी-मेल अकाउंट को भी हैक करने की कोशिश की थी। हालांकि वह इसमें सफल नहीं हुए। आरोपित फिरौती के लिए अवि के ही फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा कृत्य फिरौती के लिए सॉफ्टवेयर से किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *