मेगा ब्लाक खत्म होते ही महू – इंदौर के बीच दौड़ने लगी ट्रेनें

 

इंदौर। पिछले 15 दिनों से राऊ-महू दोहरीकरण प्रोजेक्ट के चलते इंदौर-महू रेलखंड पर मेगा ब्लाक लिया गया था, जो काम पूरा होने के बाद शुरू कर दिया गया है। शुक्रवार को पहली ट्रेन महू-रतलाम-भीलवाड़ा को तय समय 2.30 बजे इंदौर की ओर रवाना की गई। हालांकि ट्रेन संचालन की जानकारी नहीं होने के चलते तकरीबन पूरी ट्रेन खाली ही रवाना हुई।
राऊ-महू दोहरीकरण प्रोजेक्ट पूरा होने से अब इंदौर-महू रेलखंड पर दो लाइन हो गई है। अब इंदौर से महू जाने वाली ट्रेनों को नई लाइन से भेजा जाएगा। वहीं महू से इंदौर आने वाली ट्रेनों को पुरानी लाइन से चलाया जाएगा।

रेल अफसरों के अनुसार शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे निर्माण विभाग ने ट्रेन संचालन की अनुमति जारी की। इसके बाद पहली ट्रेन दोपहर 2.30 बजे महू से रवाना हुई। अब सभी डेमू ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। महू से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन भी शनिवार से शुरू हो गया।

नहीं मिले यात्री

जानकारी के अनुसार पहले रतलाम मंडल द्वारा इंदौर-महू रेलखंड को एक जून से शुरू किया जाना था, लेकिन शुक्रवार दोपहर ही रेल अफसरों ने ट्रेन संचालन की अनुमति जारी कर दी। इसके चलते रेलवे ट्रेन संचालन को लेकर यात्रियों को किसी तरह की जानकारी नहीं दे पाया। शुक्रवार दोपहर रवाना हुई डेमू ट्रेन में गिनती के यात्री भी सवार नहीं थे।

एलएचबी रैक से चलेगी महू-रीवा एक्सप्रेस

यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाने व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महू-रीवा एक्सप्रेस को एलएचबी (लिंक हाफमैन बुश) रैक से चलाया जाएगा। मंडल से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 11703 रीवा-महू एक्सप्रेस छह अक्टूबर से और गाड़ी संख्या 11704 महू-रीवा एक्सप्रेस सात अक्टूबर से एलएचबी रैक से चलेगी। इस ट्रेन में एक फर्स्ट एसी, दो सेकंड एसी, चार थर्ड एसी, 11 स्लीपर श्रेणी और दो सामान्य श्रेणी के कोच रहेंगे।

नए ट्रैक पर 90 किमी प्रति घंटे से ट्रेन

राऊ-महू दोहरीकरण का सीआरएस (रेल संरक्षा आयुक्त) द्वारा निरीक्षण होने के बाद ट्रैक पर शुक्रवार से ही ट्रेन चलाने की अनुमति मिल गई है। सीआरएस द्वारा नई रेल लाइन पर 90 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दी गई है। उधर शुक्रवार को दोपहर से ही ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ। साथ ही मेगा ब्लाक के तहत निरस्त, शार्ट टर्मिनेट और आरिजिनेटेड ट्रेनें भी फिर से निर्धारित समय सारिणी के अनुसार चलेंगी।