इंदौर के गांव में डेंगू के अब तक 5 मरीज मिले, 70 से लोगों की हुई जांच

 

इंदौर। जिले के देपालपुर क्षेत्र के ग्राम सगड़ोद में करीब 70 लोगों के बीमार होने की सूचना पर अब स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट हो गई है। विभाग की टीम निरंतर गांव में निगरानी रख रही है और वहां फागिंग भी कर रही है। गुरुवार को गांव में डेंगू के तीन मरीज मिले थे, वहीं फिर दो मरीज मिले हैं। इन मरीजों में 10 वर्षीय बालक और 20 वर्षीय युवक है।
स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे कर घातक वेक्टर जनित बीमारी फैलने की पुष्टि की है। गांव की आबादी करीब पांच हजार है। जिला मलेरिया अधिकारी डा. दौलत पटेल ने बताया कि हमें अधिक संख्या में लोगों के बीमार होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद टीम मौके पर पहुंची। यहां एंट्री लार्वा ड्राइव चलाई जा रही है, जहां भी हमें लार्वा मिला उसे नष्ट कर दिया गया है।

पूरे गांव में फी जा रही फागिंग

पूरे गांव में फागिंग भी की है। लोगों से अपील की जा रही है कि पानी को एकत्रित न होने दें। घर के कूलर, गमले का पानी भी चार-पांच दिनों में बदल लें। हमें गांव में मवेशियों के पानी की टंकी में डेंगू का लार्वा मिला था, जिसे नष्ट कर दिया है। डेंगू के सभी मरीज अभी स्वस्थ हैं। बता दें कि गांव में मरीजों को लगातार बुखार, प्लेटलेट्स की संख्या में कमी, चकत्ते और अन्य शिकायतें थीं।

42 कंटेनरों में मिला लार्वा

गांव के 375 घरों में 2275 से अधिक कंटेनरों का सर्वेक्षण किया है। इनमें से क्षेत्र के 42 कंटेनरों में लार्वा पाया गया। लार्वा नष्ट कर दिया है और गांव में फागिंग के साथ-साथ दवाएं भी वितरित कर रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और एडवाइजरी भी जारी कर दी है।

सांघवी गांव में भी लोग हो रहे बीमार

जिला महामारी विशेषज्ञ डा. अंशुल मिश्रा ने बताया कि सगडोद गांव से करीब 25 किलोमीटर दूर सांघवी गांव में प्लेटलेट काउंट कम होने के मामले सामने आए थे। यहां मरीजों में लगातार बुखार के साथ कम प्लेटलेट काउंट कम हो रहे थे। इन रोगियों के नमूने एकत्र किए गए, लेकिन सभी निगेटिव पाए गए।