प्रचार के दौरान केंद्र के साथ स्थानीय मुद्दों पर भी राजनीति गहराई

-उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र-

 

उज्जैन। उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव 24 के तहत मुख्य रूप से टक्कर कांग्रेस एवं भाजपा के मध्य ही है। कुल 9 उम्मीद्वार यहां से मैदान में उतरे हैं। भाजपा ने इस संसदीय क्षेत्र से सांसद अनिल फिरोजिया को दोहराया है तो कांग्रेस ने विधायक महेश परमार को मौका ‍दिया है। प्रचार के दौरान केंद्रीय मुद्दों के साथ ही यहां स्थानीय मुद्दों में शिप्रा के प्रदुषण को लेकर अच्छी खासी राजनीति गहराई है। कांग्रेस की और से इस मुद्दे को गर्माया गया।

प्रदेश में उज्जैन –आलोट संसदीय क्षेत्र काफी महत्व रखता है। इस क्षेत्र से पूर्व में सांसद रहे स्व. हुकुमचंद कछवाय और डा.सत्यनारायण जटिया को आज भी याद किया जाता है। इनकी बुलंद आवाज और विद्वता को लेकर कभी देश के प्रधानमंत्री तक इस क्षेत्र को इनके नाम से जानते रहे हैं।

भाजपा नगर जिला अध्यक्ष विवेक जोशी बताते हैं कि हम मतदाताओं के बीच स्थानीय स्तर के अधूरे कामों को पूर्ण करने को लेकर पहुंचे । इन मुद्दों में रेलवे स्टेशन से महाकाल रोप-वे, मेडिकल कालेज,मेडिकल हब, शिप्रा शुद्धिकरण की अरबों की योजना को क्रियान्वित करना । केंद्रीय स्तर पर मतदाताओं को धारा 370, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का मान बढाना, मजबूत अर्थव्यवस्था देना, सनातन संस्कृति की रक्षा , अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण एवं श्री महाकाल महालोक, काशी कारिडोर, की उपलब्धि को लेकर भाजपा प्रत्याशी अनिल फिरोजिया ने मतदाताओं से संपर्क साधा। उनका कहना था कि भाजपा का कार्यकर्ता पूरे समय ही इलेक्शन मोड पर रहता है इसलिए हमें समय की कमी की कोई स्थिति  नहीं रही  है। दो से तीन बार बूथ स्तर पर हमारे कार्यकर्ताओं ने मतदाता से संपर्क किया है।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष कमल पटेल बताते हैं कि स्थानीय स्तर पर हमारे लिए प्रमुख मुद्दा शिप्रा शुद्धिकरण का रहा है। प्रत्याशी महेश परमार ने चुनाव के दौरान शिप्रा में मिल रहे नाले के पानी में धरना देकर,स्नान कर मतदाता के समक्ष भाजपा की पोल खोल दी है। इसके अतिरिक्त किसानों से समर्थन मुल्य की खरीदी,गैस की टंकी के दाम,लाडली बहना को अब तक नहीं मिले 3 हजार, महाकाल लोक में भ्रष्टाचार के मुद्दे रहे हैं। केंद्रीय स्तर पर हमने महंगाई,भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र , काला धन ,2 करोड रोजगार, किसान की आय दुगनी,युवा रोजगार,जैसे मोदी जी के वादों की हकीकत मतदाताओं के सामने प्रत्याशी ने जनसंपर्क के दौरान रखी है। कांग्रेस प्रत्याशी ने संसदीय क्षेत्र में इतनी कम समय अवधि में भी 90 प्रतिशत मतदाताओं से संपर्क साधा है। कांग्रेस का कार्यकर्ता घर-घर पहुंचा है। प्रदेश में आम मतदाता ने हमारा 15 माह का कार्यकाल देखा है, केंद्र में इनकी 10 साल का कार्यकाल मतदाता ने देखा है।

 

17 लाख 98 हजार 704 मतदाता-

संसदीय क्षेत्र के तहत उज्जैन जिले की 7 विधानसभा क्षेत्र एवं रतलाम जिला का आलोट विधानसभा आते हैं। इसी कारण रतलाम एवं उज्जैन दो स्थानों पर मतगणना की जाती है। इस प्रकार उज्जैन जिला अंतर्गत कुल 15 लाख 74 हजार 933 मतदाता और आलोट विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 23 हजार 771 मतदाता हैं। संसदीय क्षेत्र में पुरूष मतदाता 23 अप्रैल की स्थिति में 9 लाख 7 हजार 231 और महिला मतदाता 8 लाख 91 हजार 395 है। लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 78 थर्ड जेण्डर, विदेशों में रहने वाले भारतीय मतादाता (ओवरसिज इलेक्टर्स) 11, नि:शक्तजन 12 हजार 211 एवं 80+ मतदाता क्षेत्र में 12 हजार 668 तथा सर्विस इलेक्टर्स 1641 हैं।

 

विधानसभा क्षेत्र           मतदाता

खाचरोद                     225619

महिदपुर                    218768

तराना                      189995

घट्टिया                      227111

उज्जैन उत्तर              234811

उज्जैन दक्षिण            269549

बड़नगर                    209080

आलोट                      223771

स्त्रोत –जिला निर्वाचन कार्यालय,उज्जैन। नोट मतदाता संख्या 23 अप्रैल की स्थिति में है।

-शिप्रा शुद्धिकरण के नाम पर हजारों करोड रूपए का भ्रष्टाचार किया गया है , शिप्रा में गंदे नालों का पानी मिल रहे हैं। खान डायवर्शन की योजना पूरी तरह से फेल रही है। महाकाल लोक निर्माण में भारी भ्रष्टाचार किया गया है। मैने इसकी शिकायत की थी। राज्य से लेकर केंद्र तक इन्होंने वादे किए निभाए नहीं हैं।

-महेश परमार,कांग्रेस अभ्यर्थी,उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र

शिप्रा शुद्धिकरण के तहत कान्ह का डक्ट प्लान बन चुका है सर्वे के बाद काम शुरू होगा। मेडिकल कालेज, मेडिकल हब, सहित क्षेत्र में कई काम क्रियान्वित होना है। कांग्रेस ने हमेशा देश और मतदाता को गुमराह करने की राजनीति की है। अब भी यही काम कर रहे हैं ।

-अनिल फिरोजिया,भाजपा अभ्यर्थी,उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र