पांचवीं-आठवीं रिजल्ट के बाद सैकड़ों विद्यार्थियों की मार्कशीट में समस्या

 

मार्कशीट में गलतियां सुधरवाने के लिए मात्र 6 दिन ही दिए

इंदौर। राज्य शिक्षा केंद्र की पांचवीं व आठवीं की बोर्ड प्रणाली से ली जा रही परीक्षा में पिछले साल की तरह इस बार भी ऑनलाइन जारी प्रोविजनल मार्कशीट में त्रुटियां हुई है। इसमें सुधार के लिए मात्र छह दिन का समय दिया गया है। इन गलतियों का खामियाजा विद्यार्थी और अभिभावक भुगत रहे हैं।
पांचवी आठवीं का परिणाम विभाग के लिए तीन साल से परेशानी का कारण बना हुआ है। इंदौर जिले में एक लाख से ज्यादा विद्यार्थी तथा प्रदेश में करीब 24 लाख विद्यार्थी इन दोनों परीक्षाओं में शामिल हुए थे।
ढाई हफ्ते पहले रिजल्ट घोषित हुआ था और करीब 10 दिनों के बाद मार्कशीट में त्रुटि सुधार के लिए निर्देश जारी हुए लेकिन सिर्फ 6 दिन का समय दिया गया।
10 मई तक जिन विद्यार्थियों के नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख,
नंबरों में गलती थी या कोई और त्रुटि है तो इसके लिए सुधार किया
जाएगा।
बीआरसी स्तर पर गलतियों में सुधार के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की जा रही है, लेकिन इतने कम समय में हजारों विद्यार्थियों की अंकसूची त्रुटि दूर करना संभव नहीं है।
इसलिए समय बढ़ाने की मांग की जा रही है। प्रोविजनल मार्कशीट में सुधार के लिए बीआरसी स्तर पर विद्यार्थियों और अभिभावक को अपनी जानकारी उपलब्ध कराना है और उन्हें मार्कशीट को लेकर
किसी प्रकार की दिक्कत है तो वह समस्या दर्ज करना है।
ऑनलाइन जानकारी राज्य शिक्षा केंद्र के पोर्टल पर भेजी जाएगी लेकिन कई जगह नेट की स्पीड नहीं मिलने से नेटवर्किंग की समस्या भी आ रही है। ऑनलाइन जारी हुई प्रोविजनल मार्कशीट में लगातार तीन वर्षों से त्रुटियां हो रही हैं। अधिकारियों के पास इन गलतियों के लिए कोई जवाब नहीं है।