चार धाम यात्रा: खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट

ब्रह्मास्त्र देहरादून

केदारनाथ धाम के श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए गए। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पहुंचे हुए हैं। कपाट खुलने के पहले दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु धाम पहुंचे हुए हैं। धाम में यात्रियों के लिए आस्था पथ बनाया गया है। वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट भी आज देश विदेश श्रद्धालु के खोले जाएंगे।

तय मुहूर्त के मुताबिक विधि-विधान और धार्मिक परंपरा के मुताबिक केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग, प्रशासन, बीकेटीसी अधिकारी और स्थानीय लोगों व श्रद्धालुओं की मौजूदगी में कपाट खोले गए। प्रशासन की मौजूदगी में मुख्य द्वार का ताला खोला गया। इसके बाद गर्भ गृह का द्वार खोला गया। गर्भ गृह में रावल और मुख्य पुजारियों ने पूजा-अर्चना की।

बता दें कि देश दुनिया में प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का इंतजार भक्तों को उत्सुकता से रहता है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर बाबा केदारनाथ की विधिवत पूजा की जाती है। हालांकि उत्तर भारत में पूजा का तरीका थोड़ा अलग है। लेकिन बाबा केदारनाथ में पूजा दक्षिण की वीर शैव लिंगायत विधि से होती है। मंदिर के गद्दी पर रावल विराजते हैं, जिन्हें प्रमुख भी कहा जाता है।