ट्रांसपोट नगर नहीं तो शहर में गैरेज मार्ग बढकर चार हो गए

 

पूर्व में हटाए गए मार्गों पर भी वाहन सुधारने का काम जारी, नए मार्गो पर भी शुरू

उज्जैन। शहर में वाहन सुधारने के लिए धीरे –धीरे गैरेज मार्ग बढते जा रहे हैं। एक समय मात्र इंदौर गेट से गधा पुलिया के बीच ही सडकों पर हल्के एवं भारी चौपहिया वाहनों की मरम्मत का काम होता था अब शहर के चार से पांच मार्ग पर यह स्थिति बन गई है। इसके कारण आम आवागमन में वाहन चालकों को परेशानी होती है साथ ही दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है। हाल यह हैं कि सालों बाद भी नगर निगम ट्रांसपोर्ट नगर का विकास नहीं कर सकी है।

इंदौर गेट से गधा पुलिया क्षेत्र में यहां लगने वाली आटो पार्टस की दुकानों से वाहनों की मरम्मत का काम किया जाता था। यहां लगी दुकानों को कुछ वर्ष पूर्व नगर निगम ने हटा दिया था। इसके बाद भी इस क्षेत्र में वाहनों को खडाकर मरम्मत के काम किए जाते हैं। यह क्षेत्र पूर्व से ही मैकेनिकों के लिए जाना जाने वाला क्षेत्र रहा है। आटो पार्टस की दुकानें हटने से यहां से दुकानदार तो चले गए लेकिन वाहनों के संधारण का काम यहां अभी भी छुट पुट होता रहता है। यह मार्ग महाकाल जाने के लिए प्रमुख मार्गों में से ही एक है। इंदौर , देवास, आगर, मक्सी  रोड से आने वाले श्रद्धालू इसका उपयोग करते हैं।

हरिफाट ब्रिज क्षेत्र में भी –

इंदौर रोड से हरिफाटक ब्रिज क्षेत्र में भी वाकणकर ब्रिज के पास वाहनों की मरम्मत का काम चलता है। पूर्व में यह काम हरिफाटक ब्रिज के आसपास ही चलता था जिसे नगर निगम ने मैकेनिकों की दुकानों को हटा कर रोक दिया,लेकिन वाकणकर ब्रिज क्षेत्र में यह काम बराबर जारी है। यहां भी बराबर दुर्घटना की संभावनाएं बनी रहती हैं। सर्विस रोड से लगे क्षेत्र में ही यहां वाहनों के संधारण का काम होता है। इससे सर्विस रोड का उपयोग करने वाले वाहन चालकों को परेशानी और अवरोध की स्थिति से गुजरना पडता है। यह मार्ग महाकाल आने का प्रमुख मार्ग सडक मार्ग है। इंदौर रोड से आने वाले श्रद्धालू इसका उपयोग करते हैं।

माधव क्लब रोड-

शहर के तीन बत्ती चौराहा से लेकर माधवनगर रेलवे स्टेशन रोड पर माधव क्लब के पास का हिस्सा गैरेज रोड की ही शक्ल ले चुका है। यहां पर छोटे चौपहिया वाहनों का संधारण सडक पर ही किया जाता है। इससे तीन बत्ती से माधवनगर स्टेशन की और जाने वाले वाहनों को बाधाओं के दौर से गुजरना पडता है। यह मार्ग नीलगंगा से हरि फाटक ब्रिज होता हुआ महाकाल मंदिर की और जाता है। इस मार्ग का उपयोग देवास एवं मक्सी रोड से आने वाले श्रद्धालू उपयोग करते हैं।

ऋषिनगर  पेट्रोल पंप के पास-

हाल ही के कुछ वर्षों में देवास रोड पर ऋषिनगर पेट्रोल पंप के पास सर्विस रोड गैराज रोड बनकर रह गई है। इस मार्ग पर भी क्षेत्रीय निवासियों के साथ ही देवास रोड से आने वाले श्रद्घालूओं का आवागमन होता है। पास ही डिवाईन वैली में खान पान की दुकानों के होने से श्रद्धालू वहां दिन एवं रात के समय अपने वाहनों से पहुंचते हैं और इस सर्विस रोड का उपयोग करते है लेकिन इस मार्ग पर भी गैराज की स्थिति बना दी गई है। सडकों पर ही वाहनों की मरम्मत और संधारण का काम किया जाता है। इसके चलते क्षेत्रीय स्तर के निवासी एवं बाहर से आने वाले श्रद्धालू इस सर्विस रोड का बराबर उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। दिन के समय तो यह सर्विस रोड एक तरह से पूरी तरह ही जाम के हालात का रहता है।