2024 में शुक्र अस्त, अक्षय तृतीया जैसे  दिन भी मुहूर्त वाली शादियां नहीं होंगी 

– अबूझ मुहूर्त मानकर ही लोग शादी कर सकते हैं, इस दौरान शुक्र ग्रह अस्त रहेंगे    

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

इस बार 2024 में शादियों के मुहूर्त शुरू से ही कम निकल रहे हैं और शादियों के लिए सबसे खास दिन मानी जाने वाली अक्षय तृतीया जैसी तिथि पर भी शुभ मुहूर्त वाली शादियां नहीं होंगी। क्योंकि इस दौरान शुक्र अस्त रहेंगे और शुक्र के अस्त रहते शुभ मुहूर्त नहीं निकल सकते। हालांकि जो लोग इस तिथि को अबूझ मुहूर्त मानकर शादी करेंगे बस उन शादियों की धूम रहेगी।

इसी साल की बात करे तो इसके पहले बसंत पंचमी जैसी खास तिथि पर भी यहीं स्थिति बन चुकी है जब शादी के लिए मुहूर्त नहीं निकल पाए थे और आगे अक्षय तृतीया जैसे बड़े पर्व पर भी यहीं होने वाला है। जिसके कारण शादियां नहीं होगी। हालांकि दोनों तीथियां अबूझ मुहूर्त में आती है। इसलिए लोग बिना मुहूर्त देखे चाहे तो बिना किसी पंडित को कुंडली दिखाए, मुहूर्त निकलवाए भी शादी कर सकते हैं। लेकिन यदि कुंडली मिलान और ग्रह-नक्षत्र वाले शुभ मुहूर्त चाहिए तो फिर थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि पंडित लोग भी इस दिन मुहूर्त नहीं होना ही बता रहे है। देव उठनी एकादशी से शादियों की शुरुआत होने के बाद भी इस बार सभी सीजन में कम दिन ही मुहूर्त निकले है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पंडित अमर डब्बावाला ने कहा कि नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी, मार्च में शादी के लिए गिनती के शुभ मुहूर्त रहे और आगे भी कम ही मुहूर्त रहेंगे। इस बार शुक्र के अस्त होने से अक्षय तृतीया पर शुभ मुहूर्त नहीं है। बिना मुहूर्त देखे लोग चाहे तो शादी कर सकते हैं।

 

29 अप्रैल को शुक्र अस्त होंगे और 61 दिन के बाद उदय हो जाएंगे

29 अप्रैल को शुक्र जब सूर्य के नजदीक आ जाएंगे तो अस्त हो जाएंगे। शुक्र 61 दिनों तक अस्त रहेंगे। ज्योतिषियों का कहना है कि शुक्र के अस्त हो जाने के कारण शादियों के लिए शुभ व मंगलकारी मुहूर्त नहीं होते हैं। इसलिए शुक्र के उदय होने तक लोगों को शुभ मुहूर्त का इंतजार करना होगा। 28 जून को शुक्र ग्रह उदय होंगे। इसके बाद मुहूर्त निकलेंगे और शादियां शुरू होंगी। हालांकि कुछ दिन ही शादियां है। इसके बाद 15 जुलाई को फिर देवशयनी एकादशी से चातुर्मास लग जाएगा और चार महीने मुहूर्त नहीं होंगे।

बसंत पंचमी पर अश्विनी नक्षत्र  बाधा बना, तृतीया पर शुक्र अस्त

इस साल 14 फरवरी को आई बसंत पंचमी पर्व पर भी शादी के लिए शुभ मुहूर्त नहीं था। हालांकि लोगों ने बिना मुहूर्त के शादियां की। बसंत पंचमी पर अश्विनी नक्षत्र होने से मुहूर्त में बाधा आई। क्योंकि अश्विनी नक्षत्र में शादी नहीं की जाती है। अब आगे 10 मई को अक्षय तृतीया पर भी शादियों के लिए शुक्र ग्रह अस्त होने के कारण मुहूर्त नहीं होगा।