एमपी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित : मंडला की अनुष्‍का अग्रवाल 10वीं और शाजापुर के कालापीपल में जयंत यादव 12वीं के टॉपर

 

 

हाई स्कूल परिणाम में उज्जैन के माधव नगर की सलोनी पांडे भी टॉपर, आगर मालवा से जयेश जैन का नाम भी टॉपर लिस्ट में

भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। मंडला की अनुष्का अग्रवाल ने 10वीं में टॉप किया है। अनुष्का को 495 अंक मिले हैं। कालापीपल शाजापुर के जयंत यादव ने 12वीं में टॉप किया है। हाई स्कूल में उज्जैन के माधव नगर की छात्रा सलोनी पंड्या 22 नंबर पर टॉपर है। इसी तरह आगर मालवा के जयेश जैन का नाम भी हाई स्कूल परिणाम में टॉपर लिस्ट में है। आगर मालवा से पूरे प्रदेश में दूसरे नंबर पर स्मिता तोमर रही है। गौरतलब है कि इस साल इन दोनों परीक्षाओं में 17 लाख से अधिक स्‍टूडेंट्स ने भाग लिया था।
12वीं में जयंत यादव शाजापुर के 487 अंक लाकर कला समूह में टॉप किया है। वही गणित समूह में 493 अंक लाकर अंशिका मिश्रा रीवा टॉप पर है। दसवीं में मंडला की छात्रा अनुष्का अग्रवाल को 495 अंक मिला है और वह टॉपर बनी है। वहीं दूसरे नंबर पर कटनी की रेखा रेबारी 493 अंक लाकर सेकंड टॉपर बनी है। आगर मालवा के इशिता तोमर 493 अंक लाकर दूसरे स्थान पर जगह बनाई है। दसवीं का परिणाम 58.10% है और 12वीं का 64.49 प्रतिशत रिजल्ट रहा है।
साइंस में अंशिका मिश्रा, कामर्स में मुस्कान दांगी, कृषि में विनय पांडे, होम साइंस में नंदिनी मलगम ने टॉप किया। विज्ञान गणित समूह में अंशिका मिश्रा ने 493 ने टाप किया है, वे शिक्षा इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल बोदाबाग रोड, रीवा स्कूल की छात्रा हैं।
कॉमर्स में मुस्कान दांगी ने 493 अंक के साथ टाप किया है, वे सरस्वती शिशु मंदिर सिरोंज विदिशा की छात्रा हैं।
कृषि स्ट्रीम में विनय पांडे ने 480 नंबर के साथ टाप किया है, वे शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहाड़ी खेड़ा पन्ना के छात्र हैं।
फाइन आर्ट्स एंड होम साइंस स्ट्रीम में नन्दिनी मलगम ने 464 अंकों के साथ टाप किया है, वे शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल समनापुर डिंडोरी की छात्रा हैं।
स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी का कहना है कि इस बार दसवीं में रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले कम है इसकी समीक्षा की जाएगी।
मध्य प्रदेश 10वीं 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होने वाला है इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त शिल्पा गुप्ता और माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव केडी त्रिपाठी उपस्थित हैं।
परीक्षा परिणाम सामने आते ही कई यूजर्स वेबसाइट पर परिणाम चेक करेंगे। इससे साइट पर लोड़ बढ़ सकता है, साइट क्रैश भी हो सकती है। सर्वर भी जाम हो सकता है। ऐसे में फिक्र ना करें। आप एसएमएस के ज़रिये भी परिणाम की जांच कर सकते हैं।

 

निराश न हों, यह जिंदगी का अंत नहीं, टोल फ्री नंबर पर भी कर सकते हैं बात

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। काउंसलर नीतू देशमुख ने बच्चों को नतीजों को लेकर निराश न होने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि ये जिंदगी का अंत नहीं… बल्कि शुरुआत है। असफलता कुछ नहीं है। यह सीखने की एक प्रक्रिया है, जो कमी है वह दूर हो जाएगी, लेकिन बड़े मनोबल के साथ जीवन में आगे बढ़ने के बारे में सोचें। वहीं, माता-पिता को भी सलाह है कि वे अपने बच्चों पर तनाव न डालें। .दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक सलाह देने लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। अब बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी मंडल द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 18002330175 पर आसानी से अपने सवालों के जवाब पूछ सकते हैं।

 

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी किया ट्वीट

जो भी छात्र असफल हुए हैं, वह निराश न हों। पूरक परीक्षा एवं रुक जाना नहीं योजना में शामिल होकर नए संकल्प के साथ तैयारी में जुट जाएं। सफलता अवश्य मिलेगी।