– समिति की बैठक में दर्शन व सुरक्षा व्यवस्था पर लिए जाने है निर्णय

 दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल मंदिर में आम श्रद्धालु व वीआईपी के प्रवेश गेट नए सिरे से तय किए जाएंगे। 250 रुपए की टिकट लेकर दर्शन करने वाले, प्रोटोकॉल से आने वाले विशिष्ट जनों को दर्शन, पूजन से लेकर मंदिर में दर्शन व सुरक्षा आदि महत्वपूर्ण विषयों पर शनिवार को होने वाली बैठक में निर्णय लिए जाएंगे।  

होली की भस्मारती में गर्भगृह में हुई आग लगने की घटने के बाद अब गर्भगृह व नंदीहॉल में कितने श्रद्धालु, कर्मचारी, पंडे, पुजारी की एक बार में उपस्थिति रहना चाहिए। इस विषय पर भी चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। इसी तरह भस्मारती में बैठक क्षमता, सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूर्व में दिए गए सुझावों पर अमल करने को लेकर भी समिति बैठक में चर्चा के बाद व्यवस्था में बड़े बदलाव करेगी। 

25 मार्च को हुई घटना में 14 लोग 

झूलसे थे, एक की मौत हो चुकी 

25 मार्च को भस्मारती में केमिकल वाली गुलाल के कारण आग लगने के बाद से मंदिर में सख्ती की जा  रही है। क्योंकि इस घटना में गर्भगृह में मौजूद 14 लोग झुलस गए थे। जिसमें पुजारी, सेवक, कर्मचारी शामिल है। इनमें से एक सेवक की मृत्यु हो चुकी है। 

फायर सेफ्टी टीम की रिपोर्ट के 

आधार पर भी की जाएगी व्यवस्था

प्रशासन ने मंदिर में फायर सेफ्टी मुंबई की टीम को निरीक्षण के लिए बुलाया था। टीम मंदिर में वर्तमान में मौजूद सुरक्षा उपाय व भविष्य में क्या जरूरत है इसे लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट कलेक्टर नीरज कुमार सिंह को सौंपेगी। इसके आधार पर भी सुरक्षा आदि के इंतजाम किए जाएंगे। वहीं घटना के बाद गठित जांच समिति की रिपोर्ट भी शुक्रवार रात तक कलेक्टर के पास पहुंचने की खबर है। इसके बाद ही मंदिर समिति शनिवार की शाम 4 बजे प्रबंध समिति की बैठक रखेगी जिसमें इन सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श कर निर्णय लिए जाने हैं।