उज्जैन पुलिस ने आरोपी पकडा, इंदौर पुलिस ने एडवायजरी जारी की

-कोरियर कंपनी के नाम पर ठगी के बढते मामलों पर पुलिस ने आमजन को सजग किया

उज्जैन। कतिपय कोरियर कंपनी बाय के धोखाधडी के मामले बराबर सामने आ रहे हैं। उज्‍जैन पुलिस ने इंदौर के व्यापारी के लाखों के पार्सल लेकर भागने वाले कोरियर बाय को रविवार को गिरफ्तार किया है। इंदौर पुलिस ने सोमवार को कोरियर कंपनियों के नाम से ठगी करने वालों से आमजन को सावधान करते हुए एडवायजरी जारी की है। इसमें बताया गया है कि  कभी भी कोरियर कम्पनियों साईट का कस्टमर केयर नम्बर Google पर सर्च न करें I

 

इंदौर ही नहीं प्रदेश के कई जिलों में ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। इंदौर पुलिस ने सोमवार को ऐसे मामलों से बचने के लिए आमजन के लिए एडवायजरी जारी की है। इंदौर पुलिस क्राईम ब्रांच की और से जारी सायबर हेल्प लाईन ने एडवायजरी में बताया कि  कोरियर कंपनीयों से पार्सल मंगवाने वाले सावधान रहें।

ये बताया एडवायजरी में-

(1) वर्तमान में ठग द्वारा BLUE DART, FedEx, DTDC व अन्य कोरियर कम्पनियों के कस्टमर केयर अधिकारी बताकर आपको आपका पार्सल किसी भी देश में डिलीवर न होने का झूठ बोलते है और फिर ठग आपको मुम्बई क्राईम ब्रांच या अन्य किसी भी जगह का पुलिस / नारकोटिक्स कस्टम अधिकारी या अन्य विभाग का अधिकारी बोलकर गैरकानूनी MDMA DRUG NARCOTICS DRUG MULTIPLE PASSPORT या अन्य कोई भी सामान होने का बोलकर आपको डराना व आपके खिलाफ कोई भी कानूनी कार्यवाही होने का स्वयं को मुम्बई क्राईम ब्रांच या अन्य का झूठ बोलकर ठगा जाता है।

(2). ठग व्यक्ति आपको पुलिस, नारकोटिक्स कस्टम का अन्य विभाग का अधिकारी बताकर आपको कस्टम ड्यूटी चार्ज के नाम पर या फिर पार्सल में कुछ गैरकानूनी सामग्री होने के नाम पर होम अरेस्ट करने कि धमकी देते हुए ब्लैकमेल कर ऑनलाइन पैसे मांग करते हुए, देते है ऑनलाइन ठगी को अंजाम।

(3). अंजान ठग व्यक्ति कॉल या मैसेज के माध्यम से आपका आधार, पैन कार्ड या अन्य निजी दस्तावेज को फर्जी खाते से लिंक होने का बोलकर आपको कानूनी कार्यवाही से बचने के एवज में आपसे अवैध रूप से पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हुए करते है ठगी । “इस तरह के अपराध से बचने के लिये रहे सर्तक, निम्न बातों का ध्यान रखें ।”

/ कभी भी BLUE DART, FedEx, DTDC व अन्य कोरियर कम्पनियों साईट का कस्टमर केयर नम्बर Google पर सर्च न करें I

/ हमेशा कस्टमर केयर नंबर संबंधित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ही प्राप्त करें और प्राप्त नंबर की विश्वसनीयता की जांच करने के उपरांत ही संपर्क करें।

/ मुंबई क्राइम ब्रांच, पुलिस अधिकारी, कस्टम अधिकारी, नारकोटिक्स अधिकारी आदि किसी भी शासकीय अधिकारी के नाम से आपको कॉल पर आपके पार्सल जो कोरियर के माध्यम से आपको प्राप्त होना था, मे अवैध मादक पदार्थ या अवैधानिक वस्तु बताकर कानूनी कार्यवाही के नाम से ब्लैकमेल कर पैसे की मांग करें तो विश्वास न करें और पैसे न देवें।

/ अज्ञात मोबाईल नम्बरों के द्वारा भेजी गई लिंक को डाउनलोड/क्लिक ना करें।

/ अज्ञात व्यक्ति के डराने या कहने पर अपने निजी डॉक्यूमेंट्स एवं बैंक संबंधी गोपनीय जानकारी फर्जी लिंक में दर्ज न करे एवं कॉल पर भी न देवे। एडवायजरी में नेशनल सायबर हेल्प लाईन नंबर 1930 एवं इंदौर पुलिस सायबर हेल्प लाईन नंबर 704912-4445 भी जारी किया गया है। जिससे आम जन मदद ले सकते हैं।